Advertisment

Bihar Politics: देश के नाम पर सियासी भूचाल, आरोप-प्रत्यारोप लगा रही तमाम पार्टियां

देश में सिसायत की कोई सीमा नहीं है. अब तो देश के नाम पर भी सियासत होने लगी है. जहां किसी को इंडिया नाम से एतराज है तो कोई भारत शब्द इस्तेमाल करने पर बयानबाजी कर रहे हैं.

author-image
Jatin Madan
New Update
president of bharat

G-20 के निमंत्रण पत्र पर प्रेसीडेंट ऑफ भारत.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

देश में सिसायत की कोई सीमा नहीं है. अब तो देश के नाम पर भी सियासत होने लगी है. जहां किसी को इंडिया नाम से एतराज है तो कोई भारत शब्द इस्तेमाल करने पर बयानबाजी कर रहे हैं. प्रेसिडेंट ऑफ भारत, इस वाक्य ने आज देश में सियासी भूचाल ला दिया है. हालांकि विवाद पूरे वाक्य पर नहीं बल्कि एक शब्द पर है. शब्द है भारत. हमारे देश का नाम. जिसे इंडिया भी कहा जाता है. इंडिया विपक्ष के नए गठबंधन का भी नाम है. ऐसे में भारत पर शुरू सियासत अब बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप पर आ गई है. भारत को लेकर विवाद की शुरूआत एक निमंत्रण पत्र से हुई. दरअसल, राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी G-20 के निमंत्रण पत्र पर प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखा है. पहले सरकारी निमंत्रण पत्रों पर भारत नहीं इंडिया का इस्तेमाल होता था, लेकिन अचानक भारत शब्द के इस्तेमाल ने गहगहमी तेज कर दी.

Advertisment

विपक्ष ने केंद्र सरकार को घेरा

इस बीच विपक्ष के कयासों का सिलसिला भी शुरू हो गया और कयास ये लगाए जाने लगे कि सरकार संविधान से 'इंडिया' शब्द हटाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सरकार विशेष सत्र में विधेयक ला सकती है और इसको लेकर अब जमकर वार-पलटवार तेज हो गया है. जहां कांग्रेस और RJD बीजेपी पर इंडिया गठबंधन से डरकर ये कदम उठाने की बात कह रही है. RJD से राज्यसभा सांसद मनोज झा ने तंज कसते हुए कहा है कि लगता है केंद्र सरकार हमसे डर गई है. इस वजह से ये लोग इंडिया का नाम न लेकर भारत का ज़िक्र कर रहे हैं, लेकिन ये लोग जान लें कि इनकी सत्ता छीन ली जाएगी और हमारे इंडिया गठबंधन का टैग लाइन है जुड़ेगा भारत जीतेगा इंडिया और ये लोग डर गए हैं इस वजह से इस तरीके का नाम लिख रहे.

यह भी पढ़ें: Bihar News: नालंदा में बदमाशों के हौसले बुलंद, पूर्व केंद्रीय मंत्री RCP सिंह के रिश्तेदार को मारी गोली

Advertisment

बीजेपी ने किया पलटवार

एक तरफ बीजेपी विपक्ष के निशाने पर है तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी भी पलटवार करने से नहीं चूक रही है. बीजेपी का कहना है कि अब विपक्ष को भारत शब्द बोलने में शर्म महसूस हो रहा है. बीजेपी ने साथ ही विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि इंडिया के नाम पर ये लोग ईस्ट इंडिया कंपनी के गुलाम हैं. बिहार विधानसभा में विरोधी दल के नेता विजय सिन्हा ने विपक्षी दलों पर तंज करते हुए कहा है कि इन लोगों को भारत शब्द बोलने में शर्म महसूस हो रहा है. जबकि भारत नाम लेने से उन लोगों को गौरव महसूस होता है. विजय सिंह ने विपक्षी दलों पर निशाना चलते हुए कहा कि इंडिया के नाम पर ये लोग ईस्ट इंडिया कंपनी के गुलाम हैं. इन लोगों को शर्म आनी चाहिए.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • देश के नाम पर सियासत
  • भारत शब्द इस्तेमाल करने पर बयानबाजी
  • अब देश का नाम बदलने की कवायत

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics INDIA vs Bharat President of Bharat Bihar News
Advertisment
Advertisment