Advertisment

Bihar Rain Alert: फिर बदलेगा बिहार में मौसम का मिजाज, 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Bihar Rain Alert: बिहार में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है. पिछले कुछ दिनों से मानसून के कमजोर पड़ने की वजह से प्रदेशवासियों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, मानसून ने प्रदेश में फिर से दस्तक दी है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
raining

Bihar Rain Alert: बिहार में एक बार फिर से मानसून ने दस्तक दी है. पिछले कुछ दिनों से मानसून के कमजोर पड़ने की वजह से राज्य में उमसभरी गर्मी दर्ज की जा रही है, लेकिन 18 अगस्त से प्रदेशवासियों को राहत मिल सकती है. दक्षिण बांग्लादेश और पड़ोस पर निम्म दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से एक बार फिर से मानसून ने करवट ली है. जिसके परिणामस्वरूप मानसून धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने राजधानी पटना समेत 20 जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है. प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग के पूर्वामुमान के अनुसार प्रदेश में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है. 

Advertisment

IMD ने इन जिलों के लिए जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने पटना समेत मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, दरभंगा, भोजपुर, जहानाबाद, बक्सर, नवादा, गया, सिवान, नालंदा और सहरसा के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बिहार के साथ ही पड़ोसी राज्य झारखंड में भी मानसून की दस्तक होने वाली है. पहले राज्य के उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम हिस्सों में मानसून की एंट्री होगी. वहीं, 20 अगस्त तक पूरे राज्य में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा. पिछले कुछ दिनों से राज्यभर के कई हिस्सों में तापमान में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई. सीतामढ़ी में तो तापमान 39.02 डिग्री तक पहुंच गया. 

यह भी पढ़ें- 2025 में तेजस्वी यादव बनेंगे मुख्यमंत्री, लालू यादव ने किया बड़ा दावा

ओडिशा में आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत

वहीं, बिहार के अलावा देशभर के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. शनिवार को ओडिशा में आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई. घटना पर मुख्यमंत्री मोहन माझी ने शोक व्यक्त किया और इसी के साथ मरने वाले सभी लोगों के परिवारों को 4-4 लाख अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. इसके अलावा  घायलों के मुफ्त उपचार का निर्देश दिया गया है.

bihar rain bihar rainfall Bihar rain news bihar rain news today Bihar Rain Forecast IMD Bihar Rain Alert Bihar Rainfall Report
Advertisment