Advertisment

RJD सुप्रीमो लालू यादव को हार्ट में दिक्कत, मुंबई के अस्पताल में हुई एंजियोप्लास्टी

लालू प्रसाद यादव की मुंबई में हार्ट ब्लोकेज के कारण एंजियोप्लास्टी हुई, उनकी हालत स्थिर है. पहले भी दिल और किडनी के इलाज से गुजर चुके लालू जल्द अस्पताल से छुट्टी पा सकते हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Lalu Yadav Health

Lalu Yadav Health

Lalu Yadav Health: बिहार में बढ़ते सियासत के बीच राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में इलाज चल रहा है. 76 वर्षीय लालू यादव की हार्ट में दिक्कत के बाद बुधवार को उनकी एंजियोप्लास्टी की गई. इस प्रक्रिया को मुंबई के प्रख्यात डॉक्टरों, संतोष डोरा और तिलक सुवर्ण ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया. डॉक्टरों के मुताबिक, लालू यादव की हालत फिलहाल स्थिर है और जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है.

Advertisment

हार्ट ब्लोकेज की समस्या के चलते एंजियोप्लास्टी

आपको बता दें कि लालू यादव को दो दिन पहले मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था, जहां डॉक्टरों ने उनके हार्ट में ब्लोकेज की समस्या पाई. ब्लोकेज की समस्या के समाधान के लिए डॉक्टरों ने एंजियोप्लास्टी की सलाह दी. बुधवार को यह प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी की गई, जिससे उनकी सेहत में सुधार देखा जा रहा है. हालांकि, अस्पताल की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक हेल्थ बुलेटिन जारी नहीं किया गया है, लेकिन पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक, लालू यादव को जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है.

यह भी पढ़ें : बिहार के इस App पर मिलेगी ट्रैफिक से जुड़ी हर जानकारी, जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

Advertisment

मुंबई में पहले भी हो चुका है दिल का ऑपरेशन

वहीं यह पहली बार नहीं है जब लालू प्रसाद यादव को हार्ट से संबंधित इलाज के लिए मुंबई आना पड़ा हो. लगभग 10 साल पहले, 2014 में इसी एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में उनका एरोटिक वाल्व रिप्लेसमेंट हुआ था. उस समय यह सर्जरी करीब 6 घंटे तक चली थी और इसके बाद वे कुछ समय तक पूरी तरह से स्वास्थ्य लाभ करते रहे. बता दें कि 2018 और 2023 में लालू यादव ने दो बार फॉलो-अप के लिए मुंबई का दौरा किया था. इन प्रक्रियाओं के माध्यम से उनकी सेहत में सुधार होते गया, लेकिन अब एक बार फिर से उन्हें हार्ट ब्लोकेज की समस्या का सामना करना पड़ा.

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद भी स्वास्थ्य समस्याएं

Advertisment

साथ ही बता दें कि लालू यादव पिछले कुछ वर्षों से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. दिसंबर 2022 में उन्होंने सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट करवाया था. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद वे काफी महीनों तक घर पर स्वास्थ्य लाभ करते रहे और उन्होंने राजनीति और सार्वजनिक मंचों से दूरी बनाए रखी. अपनी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती के साथ वे पिछले दिनों रूटीन चेकअप के लिए फिर से सिंगापुर गए थे.

रूटीन चेकअप के लिए पहुंचे थे मुंबई

इसके अलावा आपको बता दें कि पटना से मुंबई पहुंचने पर लालू यादव ने कहा था कि वे केवल रूटीन चेकअप के लिए डॉक्टरों से मिलने आए हैं. हालांकि, उनके हार्ट में ब्लोकेज की समस्या का पता लगने के बाद डॉक्टरों ने एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया करने का निर्णय लिया. अब उनकी स्थिति स्थिर है और उम्मीद की जा रही है कि एक या दो दिन में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी.

About Lalu Yadav Lalu Yadav Breaking news bihar politics news Bihar Politics News Today Latest Bihar Politics News Bihar RJD Chief Lalu Yadav hindi news Bihar News
Advertisment
Advertisment