Advertisment

Bihar School New Timing: 1 जुलाई से बदला स्कूलों का समय, जानें नया टाइमटेबल

Bihar School New Timing: बिहार में 1 जुलाई से सरकारी स्कूलों की कक्षाओं के समय में बदलाव होने जा रहा है. स्कूल सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4.30 बजे तक चलेंगे. छात्रों की छुट्टी के बाद भी शिक्षकों को आधे घंटे रूक कर करना होगा कई सारे काम.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar school sarkari

1 जुलाई से बदला स्कूलों का समय( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में मानसून की दस्तक के साथ ही सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने सभी जिलों में नोटिस भी भेज दिया है. इस नए आदेश के अनुसार प्रदेश में 1 जुलाई से स्कूल की टाइमिंग सुबह 9 बजे से लेकर 4.30 बजे तक होगी. इसी तय समय सीमा में प्रदेश के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में कक्षाएं चलेगी. वहीं, शिक्षकों को 9 बजे से 10 मिनट पहले ही स्कूल पहुंचना होगा. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के बाद सुबह 9 बजे प्रार्थना के बाद 9.15 से कक्षाएं शुरू हो जाएगी. प्रत्येक कक्षा 40 मिनट की होगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update: मानसून का इंतजार हुआ खत्म, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

जानें नया टाइमटेबल

पहली कक्षा 9.15 से लेकर 9.55 तक चलेगी, जिसके बाद दूसरी कक्षा 9.55 से लेकर 10.35, तीसरी कक्षा 10.35-11.15 और चौथी कक्षा 11.15 से 11.55 तक चलेगी. जिसके बाद लंच ब्रेक दिया जाएगा. लंच ब्रेक भी 40 मिनट का दिया जाएगा. जिसके बाद फिर 12.35 से कक्षा शुरू होगी और 3.15 तक आठवीं कक्षा चलेगी. 3.15 के बाद सभी छात्रों को छुट्टी दे दी जाएगी, लेकिन मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं चलाई जाएगी. यह कक्षा 3.15 से लेकर 4 बजे तक संचालित की जाएगी. 4 बजे के बाद छात्रों की छुट्टी हो जाएगी, लेकिन शिक्षकों को 4.30 बजे के बाद स्कूलों से छुट्टी मिलेगी. 4-4.30 बजे तक शिक्षक बच्चों के होमवर्क जांच करेंगे और साथ ही मिशन दक्ष के बच्चों को लेकर प्रोफाइल तैयार करेंगे और देखेंगे कि उनमें सुधार हुआ है या नहीं. शिक्षकों को पूरे हफ्ते में न्यूनतम 45 घंटे काम करना है.

शनिवार को नहीं लाना है कॉपी-किताब

आपको बता दें कि हर शनिवार कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के बच्चों के लिए विशेष तरह की गतिविधियां करवाई जाएगी. जिसके तहत खेलकूद व अभिभावकों के साथ बैठक की जाएगी. वहीं, हर महीने के पांचवे शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए विभाग लगातार नए-नए निर्देश जारी कर रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में बदला स्कूलों का समय
  • शिक्षकों को देना होगा विशेष ध्यान
  • सप्ताह में एक दिन बैगलेस क्लास

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Teacher News Bihar Weather BPSC Teacher News School Timing Change from 1 July 2024 Bihar Government School Timing Bihar School New Timing Bihar School timing Bihar News
Advertisment
Advertisment