Advertisment

रामनवमी को लेकर पटना में टाइट सिक्‍योरिटी, इन रूटों पर जानें से पहले पढ़ लें ये खबर

रामनवमी के पावन अवसर पर महावीर मंदिर से जुड़ने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस बार कुछ नया और नवाचारिक यातायात व्यवस्था का आयोजन किया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
ramnavmi traffic rule

रामनवमी ( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Ram Navami 2024: रामनवमी के पावन अवसर पर महावीर मंदिर से जुड़ने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस बार कुछ नया और नवाचारिक यातायात व्यवस्था का आयोजन किया गया है. इस उत्सव के महान पर्व को सुखद और सुरक्षित बनाने के लिए पुलिस और सरकारी अधिकारियों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. बता दें कि 16 अप्रैल की शाम से 17 अप्रैल की रात 11 बजे तक डाकबंगला चौराहा और पटना जंक्शन के बीच किसी भी तरह के वाहनों की आवाजाही नहीं होगी. एक रूट को वन-वे कर दिया गया है और अन्य रूटों पर रूट डायवर्जन किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सम्राट चौधरी ने लालू यादव पर किया पलटवार, कहा- 10 साल बाद जागे हैं क्या?

यातायात और सुरक्षा की सुविधा के लिए विभिन्न उपायों का अवलोकन करें:-

वाहनों का परिचालन:-

श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, रात 11 बजे तक डाकबंगला चौराहे से पटना जंक्शन के बीच किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा. इसके लिए एक मार्ग पर वन-वे और अन्य मार्गों पर रूट डायवर्जन किया गया है. इससे श्रद्धालुओं को बेहतर यात्रा का अनुभव होगा.

सुरक्षा के इंतजाम:-

यातायात के साथ ही सुरक्षा को भी महत्वपूर्ण बनाया गया है। पुलिस बलों की दो शिफ्ट में तैनाती की गई है और महावीर मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आचार संहिता की पालना की जाएगी और अनुमति के बिना जुलूस निकालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

वाहनों की पार्किंग का इंतजाम:-

श्रद्धालुओं के वाहनों की सुविधा के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वीर कुंवर सिंह पार्क के पश्चिमी गेट से मंदिर तक कतारबद्ध तरीके से पहुंचा जा सकेगा. वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था मिलर हाई स्कूल और परिवहन निगम कार्यालय के परिसर में की गई है.

डायवर्जन की व्यवस्था:-

Advertisment

यात्रीगणों को अनुकूल यात्रा के लिए कुछ मार्गों पर डायवर्जन की गई है. इससे यात्रीगणों को असुविधा से बचाया जा सकता है और यातायात को सुचारू रूप से प्रबंधित किया जा सकता है.

नवाचारिक यातायात व्यवस्था का संदेश:-

इस नवाचारिक यातायात व्यवस्था के माध्यम से, सुरक्षा और सुविधा को महत्वपूर्ण मानते हुए रामनवमी के उत्सव को एक सुखद और अभिनव अनुभव बनाया गया है. श्रद्धालुओं को आत्म-समर्पण और ध्यान में लेने का यह संदेश दिया जा रहा है कि उन्हें उत्सव का आनंद लेने के लिए न केवल अपने आप को सुरक्षित रखना होगा, बल्कि अपने साथी श्रद्धालुओं के साथ भी इस सुखद अवसर का आनंद उठाना होगा. इस प्रकार, एक समृद्धि और सामर्थ्य पूर्ण रामनवमी का उत्सव मनाया जा सकेगा.

HIGHLIGHTS

  • रामनवमी को लेकर पटना में टाइट सिक्‍योरिटी
  • 16 से 17 अप्रैल की रात 9 बजे तक दो पालियों में पुलिस बलों की तैनाती
  • श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की अलग से व्‍यवस्‍था

Source : News State Bihar Jharkhand

Ram Navami Mahavir Mandir Chhath Puja 2024 Ram Navami hindi news Ram Navami 2024 Shubh Muhurat Ram Navami 2024 kab hai Ram Navami 2024 importance ram navami 2024 date Ram Navami 2024
Advertisment
Advertisment