Advertisment

अप्रैल शुरू होते ही बढ़ा बिहार का तापमान, IMD ने जारी किया हीट वेव का अलर्ट

हाल ही में बिहार में तापमान बढ़ने की जानकारी दी गई है. इस बढ़ती गर्मी से बिहार के लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को जल्दी उबालने वाले पानी की कमी, चिकित्सा सेवाओं की अभाव, और कृषि क्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather update today

अप्रैल शुरू होते ही बढ़ा बिहार का तापमान( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: हाल ही में बिहार में तापमान बढ़ने की जानकारी दी गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. इस बढ़ती गर्मी से बिहार के लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को जल्दी उबालने वाले पानी की कमी, चिकित्सा सेवाओं की अभाव, और कृषि क्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि पिछले 24 घंटे में वैशाली राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मुताबिक अगले दो दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. इसके बाद अगले तीन दिनों में तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ सकता है.

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है, हालांकि बुधवार को अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं यह बढ़ोतरी लोगों के लिए और भी परेशानी खड़ी कर सकती है.

यह भी पढ़ें: 'बहू इंतजार कर रहीं, बेटी चुनाव लड़ रहीं...' लालू परिवार पर विजय सिन्हा का तीखा बयान

मार्च में वैशाली का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री पहुंचा

Advertisment

आपको बता दें कि मार्च महीने में वैशाली जिले का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री तक पहुंच गया था, जो लोगों के लिए बेहद असहनीय था. इसके कारण स्थानीय लोगों को बारिश की अनदेखी, पानी की कमी और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ा. इस बीच ,मार्च 2024 में राज्य में सबसे अधिक औसत अधिकतम तापमान मधुबनी में 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 31 मार्च को वैशाली में अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री तक पहुंच गया. यह स्थिति लोगों को और भी परेशान करती है.

वहीं मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, बिहार में मार्च महीने में 24 घंटे में सबसे अधिक 129.5 मिलीमीटर बारिश वैशाली में हुई, जबकि बिहार में औसत रूप से 31 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से 281 प्रतिशत अधिक है. पटना में 31 मार्च को सबसे अधिक 37.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जबकि 6 मार्च को सबसे कम 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी

Advertisment

बिहार में अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. इसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. अगले पांच दिनों में राज्य के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

HIGHLIGHTS

  • अप्रैल शुरू होते ही बढ़ा बिहार का तापमान
  • IMD ने कई हिस्सों में जारी किया हीट वेव का जारी 
  • मार्च में वैशाली का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री पहुंचा
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

heatwave alert in bihar Weather Forecasting Patna News Bihar Weather Weathe News H patna weather today Weather News Weather Forecast Patna Breaking News weather update today live weather update today Bihar hot weather Bihar Weather Update Today Bihar News
Advertisment
Advertisment