Advertisment

पटना में वोटों की गिनती के लिए सारी तैयारियां पूरी, चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षा

पूरे देश में मंगलवार, 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास, पटना के जिला अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक और पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने तैयारियों का बारीकी से निरीक्षण किया.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
election results

बिहार मतगणना( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Vote Counting: पूरे देश में मंगलवार, 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार में भी इस महत्त्वपूर्ण दिन के लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास, पटना के जिला अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक और पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने तैयारियों का बारीकी से निरीक्षण किया. पटना के एएन कॉलेज में पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं, जिससे कि मतगणना प्रक्रिया में कोई अवरोध न उत्पन्न हो. इसको लेकर अधिकारियों ने बताया कि मतगणना स्थल पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा और सभी मतगणना कर्मियों को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसके अतिरिक्त, मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. पटना के एएन कॉलेज में सुरक्षा व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है, ताकि निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतगणना की प्रक्रिया सम्पन्न हो सके. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Weather Update: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट

पटना में मतगणना की तैयारी पूरी 

आपको बता दें कि पटना साहिब से बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद हैं, जबकि महागठबंधन से कांग्रेस उम्मीदवार अंशुल अभिजीत हैं. पाटलिपुत्र से आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती हैं जबकि बीजेपी उम्मीदवार रामकृपाल यादव हैं. मतगणना शुरू होने से पहले राजनीतिक दलों के एजेंटों को मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश केवल सुबह 7:30 बजे तक ही दिया जाएगा. सुबह 8 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा. सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर से डाले गए वोटों की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम में डाले गए वोटों की गिनती होगी.

पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्रों में कुल छह विधानसभा क्षेत्र हैं. विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए इन दोनों लोकसभा क्षेत्रों में एआरओ समेत कुल 15 मतगणना टेबल बनाए गए हैं. 14 मतगणना टेबल पर होगी मतगणना. एआरओ के लिए अलग टेबल होगी. पोस्टल बैलट पेपर से जो वोट पड़े हैं उनकी गिनती के लिए अलग से 16 टेबल लगाई गई हैं.

इसके साथ ही मतगणना और अन्य प्रक्रियाओं के लिए करीब 600 अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतगणना तीन स्तरीय सुरक्षा के बीच होगी. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. सीसीटीवी से निगरानी होगी। प्रत्याशियों के एजेंटों को हर राउंड में मिले वोटों की जानकारी दी जाएगी.

मतगणना के कारण यातायात व्यवस्था में बदलाव

मतगणना के मद्देनजर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया है. 4 जून की सुबह 5 बजे से मतगणना समाप्त होने तक, बोरिंग रोड चौराहा से एएन कॉलेज की दिशा में मोहिनी मोड़ से सहदेव महतो मार्ग में और पानी टंकी मोड़ से एएन कॉलेज की दिशा में सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. हालांकि, इस प्रतिबंध में कुछ विशेष वाहनों को छूट दी गई है. इमरजेंसी सेवाओं से संबंधित वाहन, मतगणना प्रक्रिया से जुड़े वाहन, न्यायिक कार्यों में प्रयुक्त गाड़ियां और पासधारक वाहनों का परिचालन इस प्रतिबंध से मुक्त रहेगा. 

HIGHLIGHTS

  • पटना में वोटों की गिनती के लिए सारी तैयारियां पूरी
  • राजधानी में आज चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षा
  • मतगणना के कारण यातायात व्यवस्था में भी बदलाव
Advertisment

Source(News State Bihar Jharkhand)

BJP workers Bihar Exit Polls exit polls Patna News Bihar Lok sabha elections 2024 Patna Breaking News Election Results Lok Sabha Elections 2024 Dates Lok Sabha Elections 2024 Lok Sabha elections 2024 in Bihar Big Breaking Vote Counting in patna AN College
Advertisment