Advertisment

Weather Breaking Today: बिहार में फिर बदला मौसम, नवरात्र में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं बारिश ने भी अपना अलग रंग दिखाया है. बता दें कि सोमवार की रात तेज हवा के साथ-साथ बारिश और ओलावृष्टि से हवा में नमी का स्तर बढ़ जाएगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rain Alert  Durga Puja

बिहार में फिर बदला मौसम( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं बारिश ने भी अपना अलग रंग दिखाया है. बता दें कि सोमवार की रात तेज हवा के साथ-साथ बारिश और ओलावृष्टि से हवा में नमी का स्तर बढ़ जाएगा. बुधवार सुबह गंगा के तटीय और मैदानी इलाकों में आंशिक कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं रात के तापमान में गिरावट आएगी. बीती रात पटना के मनेर में तेज हवा के कारण बालू लदी दो नावें गंगा में डूब गईं. संयोगवश दोनों नावों पर सवार 23 मजदूर तैरकर किनारे पर आ गये. वहीं एक व्यक्ति लापता है. इसके अलावा ओलावृष्टि से धान, मक्का, मटर, छेमी और अन्य सब्जी की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. कई जगहों पर पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया है. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है. बता दें कि मंगलवार दोपहर बाद कई क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बहाल हुई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा

लगातार बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग के मुताबिक, ''करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. रात करीब डेढ़ बजे मौसम बदला और आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई और कुछ देर में बड़े-बड़े ओले गिरने लगे. आज राज्य के उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, शेष भागों में मौसम शुष्क रहेगा। सुबह में पटना समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में कोहरा और हिमालय की तराई में हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा. पिछले 24 घंटों के दौरान पटना समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली.

Advertisment

मौसम विभाग के मुताबिक, पटना में 5.5 मिमी वर्षा रिकार्ड किया गया. गया में 4.2 मिमी, वाल्मीकिनगर में 14.06, मोतिहारी में 6.1, सीतामढ़ी के पुपरी में 11 और वैशाली में 5.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. कृषि वैज्ञानिक डॉ. शंभू प्रसाद के अनुसार तेज हवा के साथ ओले गिरने से धान की फसलें खेतों में गिर गयीं, इससे उत्पादन पर असर पड़ेगा. वहीं, यह धान में परागण का मौसम है. ओलावृष्टि और बारिश से पराग को नुकसान होने से पैदावार में गिरावट आएगी। वहीं ओलावृष्टि से सब्जियों को भी नुकसान होगा.

सासाराम में मौसम रहेगा सामान्य

इसके साथ ही आपको बता दें कि सोमवार की रात बक्सर में तेज ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोगों को हल्की ठंड का एहसास हुआ, कहीं भी बारिश या ओलावृष्टि नहीं हुई, जिसमें आरा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, गोपालगंज और शेखपुरा में सोमवार रात तेज हवा के साथ बारिश से तापमान में गिरावट आई. वहीं सुबह में धूप हो गई. साथ ही बेगूसराय, नालंदा, भभुआ और सासाराम में मौसम सामान्य रहा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में फिर बदला मौसम
  • नवरात्र में लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत
  • दक्षिण पूर्व और उत्तर पूर्व बिहार में बूंदाबांदी के आसार

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna Weather News Patna News weather Breaking Today Patna Today News IMD Rainfall Alert bihar weather bihar weather newsIMD Rainfall Alert durga puja 2023 Patna Hindi News
Advertisment
Advertisment