Advertisment

Bihar Weather Forecast: बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, IMD ने की भविष्यवाणी

Bihar Weather Forecast: इस साल बिहार में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. जिस वजह से प्रदेश के किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. IMD की मानें तो प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ गया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar rain

बिहार वेदर

Bihar Weather Forecast: एक तरफ देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से हाहाकार मचा हुआ है तो दूसरी तरफ बिहार में सामान्य से कम बारिश की वजह से किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. गुजरात में बारिश ने तबाही मचाकर रखा है और अब आंध्र प्रदेश व तेलंगाना में भी बारिश का प्रकोप देखा जा रहा है. वहीं, बिहार के किसान अब भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, लेकिन कई जिलों में बारिश सामान्य से काफी कम हुई है.

Advertisment

बिहार में मानसून हुआ कमजोर

सितंबर महीने का आगाज हो चुका है और यह मानसून का आखिरी महीना है. इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को प्रदेश में बारिश की कोई विशेष संभावना नहीं जताई गई है. मौसम विज्ञानिक की मानें तो मानसून का ट्रफ लाईन अपनी स्थिति से दक्षिण की तरफ खिसक गया है. जिस वजह से मध्य भारत में बारिश हो रही है. बीते दिन महीने की बात करें तो बिहार में बारिश तो दर्ज की गई, लेकिन उतनी नहीं हो पाई जिसकी आशंका जताई जा रही थी. कम बारिश का असर किसानों की फसलों पर पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- Bhu Aadhaar: क्या है भू-आधार, जिसके होने से कोई नहीं कर पाएगा आपकी जमीन पर कब्जा, होंगे ये फायदे!

इन जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

आईएमडी रिपोर्ट की मानें तो सितंबर महीने में भी प्रदेश में खास बारिश की उम्मीद नहीं है. हालांकि 2 सितंबर को प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की जा सकती है. इसमें कटिहार, अररिया, सहरसा, पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा शामिल है. इन जिलों में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, सीवान, मधुबनी, दरभंगा, शिवहर, वैशाली, समस्तीपुर और सारण में भी हल्की बारिश की आशंका जताई गई है. वहीं, दक्षिण भारत में बारिश की संभावना नहीं जताई गई है. 

देश के इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को विदर्भ क्षेत्र में मूसलाधार बारिश दर्ज की जाएगी. विदर्भ क्षेत्र में बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके अलावा असम, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मेघालय, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसे लेकर आईएमडी ने लोगों से अपील की है कि वह तटीय क्षेत्रों की तरफ ना जाए. इन राज्यों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ज जारी किया गया है. इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मिजोरम, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, सिक्किम में भी बारिश की प्रबल आशंका बनी हुई है. 

Bihar Weather Weather Update Bihar News Bihar weather forecast
Advertisment
Advertisment