logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Forecast: प्रदेशभर में झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

Bihar Weather Forecast: बिहार में मानसून की दस्तक हो चुकी है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट तो कुछ हस्सों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. अगले 24-48 घंटे में पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश की संभावना जताई गई है

Updated on: 26 Jun 2024, 08:54 AM

highlights

  • बिहार के इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश
  • बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
  • लोगों को मिली गर्मी से राहत

 

Patna:

Bihar Weather Forecast: चिलचिलाती धूप और हीटवेव के बाद आखिरकार बिहार वासियों को राहत मिलती नजर आ रही है. लंबे इंतजार के बाद प्रदेश में मानसून की दस्तक हो चुकी है. प्रदेश में  सबसे पहले मानसून की एंट्री सीमांचल और उत्तर बिहार में हुई. सीमांचल-कोसी व उत्तर बिहार के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से बारिश दर्ज की जा चुकी है. वहीं, जल्द ही दक्षिण बिहार में भी मानसून की दस्तक होने वाली है. अगले दो दिनों में पूरे राज्यभर में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. सीमांचल-कोसी और उत्तर बिहार में  भारी बारिश के साथ आंधी व वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दक्षिण बिहार में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें- शपथ के दौरान भाजपा नेता पर भड़के पप्पू यादव, कहा- छठी बार सांसद हूं, हमको सिखाएगा

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

बिहार के सीमांचल हिस्से कटिहार, अररिया, कृष्णगंज, पूर्णिया समेत उत्तर बिहार के कई हिस्से पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सिवान में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

दक्षिण हिस्सों में बारिश का येलो अलर्ट

उत्तरी बिहार के अलावा प्रदेश के दक्षिणी हिस्से सुपौल, मधुबनी, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, बक्सर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लोगों को गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है. मानसून के आगमन के साथ ही लोगों के चेहरे पर खुशी लौट आई है. 

जल्द इन राज्यों में बारिश की दस्तक

उत्तर भारत के साथ ही देशभर के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की दस्तक हो चुकी है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून उत्तरी अरब सागर से होते हुए देश के पूर्वी, पश्चिम, पश्चिमोत्तर और मध्य क्षेत्रों में एंट्री लेने वाली है. मानसून के दस्तक के साथ ही बिहार, झारखंड, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में दस्तक लेने वाली है.