Advertisment

बिहार में हीट स्ट्रोक का कहर जारी, औरंगाबाद में एक दिन में 12 की मौत

बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं.गुरुवार को औरंगाबाद में लू लगने से 12 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग सदर अस्पताल में भर्ती हैं जिनका इलाज चल रहा है. चिकित्सा अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि पूरे दिन में करीब 200 हीटवेव पीड़ित आए हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
heat strok

हीट स्ट्रोक( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Heat Stroke News: बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. इस भीषण गर्मी के कारण राज्य में कई लोगों की जान जा चुकी है और सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुरुवार को औरंगाबाद में लू लगने से 12 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग सदर अस्पताल में भर्ती हैं जिनका इलाज चल रहा है. चिकित्सा अधिकारी अभिषेक कुमार ने बताया कि पूरे दिन में करीब 200 हीटवेव पीड़ित आए, जिनका इलाज किया गया. इस बीच भोजपुर में अब तक लू लगने से 5 चुनावकर्मियों और 2 पुलिसकर्मियों समेत 9 लोगों की मौत हो चुकी है. आरा सदर अस्पताल में 10 चुनावकर्मियों समेत 70 से ज्यादा लोग भर्ती हैं. इनमें से कई की हालत गंभीर है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में हीट स्ट्रोक का कहर जारी, चुनाव ड्यूटी में लगे होमगार्ड की मौत

औरंगाबाद सदर अस्पताल में मची अफरा-तफरी

आपको बता दें कि औरंगाबाद सदर अस्पताल में हीट वेव के मरीजों के पहुंचने के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया है. सदर अस्पताल में भर्ती मरीजों का हालचाल जानने के लिए जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री, सिविल सर्जन रवि भूषण श्रीवास्तव, डीपीएम मो. अनवर आलम, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. आशुतोष कुमार सिंह पहुंचे. इस दौरान जिलाधिकारी ने कई निर्देश दिए.

अस्पताल उपाधीक्षक ने दी पूरी जानकारी

अस्पताल के उपाधीक्षक ने बताया कि जिले में बढ़ते तापमान के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है, लेकिन अस्पताल में हीटवेव से प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए पूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन पूरी तरह तैयार है. उन्होंने बताया कि पांच मरीजों की मौत इलाज के दौरान हुई, जबकि सात मरीज पहले ही दम तोड़ चुके थे। इस प्रकार, कुल मृतकों की संख्या अब 12 हो गई है.

तापमान डिग्री सेल्सियस के पार

जानकारी के अनुसार, बिहार के कई इलाकों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो चुका है और गुरुवार को सबसे अधिक तापमान बक्सर में 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी दौरान, राज्य में चल रही भयंकर गर्मी को देखते हुए, बिहार सरकार ने बुधवार को सभी निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को आठ जून तक बंद रखने का आदेश जारी किया है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में हीट स्ट्रोक का कहर जारी
  • औरंगाबाद में एक दिन में 12 की मौत
  • अस्पताल उपाधीक्षक ने दी पूरी जानकारी
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Weather Forecasting Patna News Aurangabad News Bihar Heat stroke Aurangabad heat in bihar Heat stroke symptoms Bihar Cm Weather News Weather Forecast hindi news Patna Breaking News weather heat stroke Bihar News Bihar CM Nitish Kumar
Advertisment
Advertisment