logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather: IMD ने 8 जिलों के लिए जारी की चेतावनी, कोसी नदी का बढ़ रहा जलस्तर

Bihar Weather Today: बिहार में मानसून की पूरी तरह से एंट्री हो चुकी है. प्रदेश के 8 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को भारी बारिश के समय घर से बाहर ना निकलने की चेतावनी दी है.

Updated on: 01 Jul 2024, 10:01 AM

highlights

  • बिहार के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट
  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
  • कोसी नदी का बढ़ रहा है जलस्तर

Patna:

Bihar Weather Today: बिहार वासियों का इंतजार खत्म हो चुका है. पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव हो चुका है. रविवार को भी प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए बारिश और ठनका का अलर्ट भी जारी कर दिया है. वहीं, प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मानसून की एंट्री के साथ ही किसानों के चेहरे पर खुशी लौट आई है. मौसम के मिजाज के साथ ही प्रदेश वासियों को गर्मी से राहत मिली है. पूरे प्रदेश के तापमान में गिरावट आई है. वहीं, रविवार को पटना का तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak Update: पेपर लीक मामले में पूछताछ के लिए दूसरे दिन भी बेऊर जेल पहुंची CBI, जानिए पूरा अपडेट

8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, अररिया, मधुबनी, किशनगंज, सुपौल, सीतामढ़ी में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही उत्तरी बिहार और दक्षिणी बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश से लेकर तेज बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि लोग भारी बारिश के समय घर से बाहर ना निकले और खुले स्थान पर ना रूके. 

कोसी नदी का बढ़ रहा है जलस्तर

आपको बता दें कि बिहार और नेपाल में हो रही बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है. हर साल भारी बारिश की वजह से बिहार के गंगा तट के किनारे बसे क्षेत्रों में बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कोसी नदी का भी जलस्तर बढ़ता नजर आ रहा है. कोसी नदी बिहार के प्रमुख नदियों में से एक है. कोसी नदी को बिहार का शोक भी कहा जाता है क्योंकि मानसून के समय नदी की धार इतनी तेज हो जाती है कि वह हजारों घरों को उजाड़ देती है और लोग बेघर हो जाते हैं.