Advertisment

Bihar Weather Report: अगले तीन दिनों तक नहीं होगी प्रदेश में बारिश, किसानों की बढ़ी चिंता

Bihar Weather Report: बिहार में इस साल सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है, जो किसानों की चिंता बढ़ा रही है. वहीं, मौसम विभाग ने भी प्रदेश में अगले तीन दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं जताई है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar farmer

बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

Bihar Weather Report: बिहार में सामान्य से कम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. चार महीने की बारिश में तीन महीना बीत चुका है, लेकिन मानसून के कमजोर पड़ने की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई है. प्रदेश में मानसून ने दोबारा से दस्तक दी थी, लेकिन बंगाल की खाड़ी में दबाव कम होने की वजह से एक बार फिर मानसून कमजोर हो गया है. इसकी वजह है कि बिहार में बीते दिन कहीं भी झमाझम बारिश नहीं हुई.

Advertisment

अगले तीन दिनों तक नहीं होगी प्रदेश में बारिश

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी प्रदेश के किसी भी जिले में बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया है. इसके साथ ही अगले तीन दिनों तक प्रदेश में बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है. बारिश नहीं होने की वजह से कई जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: यूपी, ओडिशा, गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

Advertisment

IMD ने इन जिलों को रखा व्हाइट जोन में

मानसून के कमजोर होने की वजह से प्रदेश में लोगों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार किसी भी जिले में तेज बारिश दर्ज नहीं की जाएगी. हालांकि दक्षिण बिहार में हल्की बारिश हो सकती है. बारिश ना होने की वजह से बिहार के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. कई जिलों को IMD ने व्हाइट जोन में रखा है, जहां बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसमें मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मुंगेर, मधेपुरा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, कटिहार, पूर्वी चंपारण, रोहतास, गोपालगंज शामिल है.

40 डिग्री तक पहुंचा तापमान

Advertisment

बीते दिन सीतामढ़ी और मुंगेर जिले का तापमान 40 डिग्री पहुंच गया. वहीं, बेगूसराय 36.8 डिग्री, वैशाली 35 डिग्री, राजधानी पटना में तापमान 35.9 डिग्री,  किशनगंज में 34.5 डिग्री, समस्तीपुर में तापमान 34.5 डिग्री, गया में 34.4 डिग्री और मुजफ्फरपुर में 33.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. बिहार में कम बारिश के बाद भी कई नदियों का जलस्तर अपनी सीमा से ऊपर आ चुका है. जिसकी वजह से कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. अगर अगले कुछ दिनों में प्रदेश में बारिश नहीं हुई तो इसका सीधा असर फसलों पर पड़ेगा. 

 

Bihar Weather Bihar Weather Update Bihar News Weather Forecast
Advertisment
Advertisment