Advertisment

Bihar Weather: भीषण गर्मी को देखते हुए बदला स्कूलों का समय, DM ने जारी किया आदेश

प्रचंड गर्मी को देखते हुए बेतिया के डीएम दिनेश कुमार राय ने नया आदेश जारी कर दिया है. डीएम ने स्कूलों के समय में बदलाव करते हुए निर्देश दिया है कि स्कूलों का संचालन सुबह 6.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक किया जाएगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar school sarkari

भीषण गर्मी को देखते हुए बदला स्कूलों का समय( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी से लोग परेशान है. आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो गया है. वहीं, मौसम विभाग ने हीट वेव का भी अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं, प्रचंड गर्मी को देखते हुए बेतिया के डीएम दिनेश कुमार राय ने नया आदेश जारी कर दिया है. डीएम ने स्कूलों के समय में बदलाव करते हुए निर्देश दिया है कि स्कूलों का संचालन सुबह 6.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक किया जाएगा. वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण ने कहा कि जिले में तापमान में वृ्द्धि दर्ज की गई. गर्मी की वजह से छात्रों के स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. जिसे देखते हुए डीएम ने निर्देश दिया है कि आगामी 15 मई तक जिले के सभी प्राइवेट स्कूलों का संचालन सुबह 6.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक होगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- रामविलास पासवान को साहनी ने बताया शेर, कहा- चिराग सोने के चम्मच के साथ हुए पैदा

बदला स्कूलों का समय

गर्मी की वजह से बाजारों में भी सन्नाटा छाया हुआ है. जिस तरह से तापमान चरम सीमा पर पहुंच चुका है, उससे मार्केट को भारी नुकसान हो रहा है. सबसे ज्यादा नुकसान सब्जी व्यापारियों को हो रही है. भीषण गर्मी की वजह से सब्जियां जल्दी खराब हो रही है. वहीं कोल्ड स्टोरेज में सब्जियों को रखना पड़ रहा है. कोल्ड स्टोरेज में सब्जियां रखने का किराया भी बढ़ा दिया गया है और इस वजह से सब्जियों के दामों में भी भारी इजाफा देखा जा रहा है. दुकानदारों का कहना है कि गर्मी की वजह से 50 फीसदी तक कारोबार में कमी हुई है. 

Advertisment

लू से बचने के उपाय-

अगर गर्मी में भी आपको घर से बाहर निकलना पड़ रहा है तो धूप में बिना छाता या खुद को ढके बिना ना निकलें. हल्के रंग के कपड़े पहनें. लू से बचने के लिए आम पन्ना, पानी, या तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. पानी से भरा फल जैसे तरबूज, खीरा-ककड़ी को भी अपने डाइट में शामिल करें. लू से बचने के लिए प्याज को काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाए. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में गर्मी का प्रकोप जारी
  • डीएम ने बदला स्कूलों का समय
  • 15 मई तक के लिए जारी आदेश

Source : News State Bihar Jharkhand

मौसम विभाग बिहार समाचार Weather Update Weather Forecast bihar summer patna temperature bihar latest news Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment