Advertisment

कहीं बारिश तो कहीं उमस वाली गर्मी, फटाफट पढ़िए पटना IMD की रिपोर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि 8 दिन से बारिश होने के बावजूद राज्य में सामान्य से 28 फीसदी कम बारिश हुई है और शुक्रवार से पूरे राज्य में और अधिक बारिश होने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather

Bihar Weather

Bihar Weather Today 8 August 2024: राज्य में 31 जुलाई से मानसून सक्रिय हो गया है, लेकिन कई जिलों में अपेक्षित बारिश नहीं हुई है. हालांकि, आज 08 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है. विशेष रूप से बांका और किशनगंज जिलों में भारी बारिश की संभावना है, जिनके लिए वज्रपात की चेतावनी भी जारी की गई है. अन्य जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और बादल छाए रहने की संभावना है. कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी संभावना बनी हुई है.

Advertisment

उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व जिलों में मध्यम से हल्की बारिश की संभावना

वहीं राज्य के उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व हिस्सों में 12 जिलों और दक्षिण पश्चिम के रोहतास, भभुआ और बक्सर जिलों में मध्यम से हल्की वर्षा की संभावना है. इन क्षेत्रों में वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है. पटना सहित उत्तर और दक्षिण बिहार के अन्य जिलों में भी बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर रुक-रुक कर बूंदाबांदी या हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है.

यह भी पढ़ें : नवादा में आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत, इलाके में अफरा-तफरी

सामान्य से कम बारिश, कुछ जिलों में अधिक बारिश

आपको बता दें कि पटना मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 8 दिनों की बारिश के बावजूद राज्य में सामान्य से 28 फीसद कम वर्षा हुई है. हालांकि, किशनगंज में 19 फीसद और अरवल में 3 फीसद सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई है.

शुक्रवार से अधिक वर्षा की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मानसून की ट्रफ रेखा गंगा नगर, आगरा, रांची, दीघा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. इसके साथ ही गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तरी ओडिशा के निकटवर्ती क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण फैला हुआ है. अगले 24 घंटों में इसी क्षेत्र पर निम्न दबाव बनने की संभावना है. इन दोनों मौसमी सिस्टम के संयुक्त प्रभाव से शुक्रवार से राज्य में अधिक वर्षा की संभावना है.

बुधवार को मधेपुरा में सर्वाधिक बारिश

बीते बुधवार को राजधानी पटना सहित अधिकतर जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा हुई. मधेपुरा में सर्वाधिक 163.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि औरंगाबाद में 151.4 मिलीमीटर, बक्सर में 139.2 मिलीमीटर, सहरसा में 128.6 मिलीमीटर, पूर्णिया में 125.2 मिलीमीटर, खगड़िया में 124 मिलीमीटर और सुपौल में 120.5 मिलीमीटर वर्षा हुई. इसके अलावा, रोहतास में 98.02 मिलीमीटर, बेगूसराय में 93.4 मिलीमीटर, नालंदा में 82.4 मिलीमीटर, मधुबनी में 81.2 मिलीमीटर और समस्तीपुर में 67.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई.

Advertisment

तापमान में वृद्धि

इसके अलावा आपको बता दें कि मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को तापमान में वृद्धि देखी गई. राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि 3.9 डिग्री की बढ़ोतरी है. सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी में 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

Bihar Weather News Bihar weather forecast Bihar Weather Bihar Hindi News Bihar weather imd bihar weather news Bihar News Bihar Weather Department Bihar breaking news today hindi news Bihar hindi news today Bihar Hindi News News Bihar breaking Bihar News
Advertisment