Advertisment

Bihar Weather: अगले 5 दिन में बढ़ेगा प्रदेश का तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बिहार में एक बार भी लोगों को मौसम की मार सताने वाली है. प्रदेशभर में गर्मी का कहर बरसने वाला है. मौसम विभाग ने इसको लेकर जानकारी दी है और इसके साथ ही पटना समेत अन्य जिलों में भी गर्मी में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
summer weather

अगले 5 दिन में बढ़ेगा प्रदेश का तापमान( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में एक बार भी लोगों को मौसम की मार सताने वाली है. प्रदेशभर में गर्मी का कहर बरसने वाला है. मौसम विभाग ने इसको लेकर जानकारी दी है और इसके साथ ही पटना समेत अन्य जिलों में भी गर्मी में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के द्वारा शेयर की गई जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में प्रदेश का तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ सकता है. वहीं, कई इलाकों में लू चलने की भी खबर सामने आ रही है. आपको बता दें कि बीते 24 घंटे के भीतर उत्तर पश्चिमी हवा के चलते पटना समेत पूरे राज्य के तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिली. उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और लोगों को प्रचंड गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- चिराग पासवान को झटका, 22 पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने दिया इस्तीफा

बिहार में अगले 5 दिनों में बढ़ेगा तापमान

बता दें कि मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार राज्य का अधिकतम तापमान अप्रैल के पहले हफ्ते में ही 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है. यह पूर्वानुमानल राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से जारी किए गए हैं. जिसके मुताबिक 7 अप्रैल तक प्रदेश का पारा हाई हो जाएगा. इस दौरान तेज धूप के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा. वहीं, आने वाले समय में गर्मी में और भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. होली के बाद से मौसम का मिजाज ऐसा बदला है कि पूरे उत्तर भारत के लोग गर्मी की मार झेल रहे हैं.  

Advertisment

मौसम विभाग ने दी लू चलने की चेतावनी

दूसरी तरफ गर्मी के इस तरह से अचानक बढ़ने से मक्का के किसानों की परेशानी भी बढ़ सकती है. वहीं, पूर्वी बिहार की बात करें तो शुष्क हवाओं से वायुमंडल में नमी नहीं देखी जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार जहां 5 दिनों तक गर्मी में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और 10 अप्रैल तक एक बार फिर से तापमान में गिरावट होने की आशंका जताई जा रही है. जिसके बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं, बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में भी अचानक से गर्मी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में अगले 5 दिनों में बढ़ेगा तापमान
  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
  • लोगों का घर से निकलना होगा मुश्किल

Source : News State Bihar Jharkhand

बिहार मौसम Bihar weather forecast Bihar Weather Meteorological Department Bihar 4th April Weather Today Weather hindi news Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment