Advertisment

Rain Alert: बिहार के कई जिलों में आज हो सकती है बारिश, बिजली गिरने की भी आशंका

बिहार के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है. वहीं गुरुवार को राज्य का तापमान अगस्त महीने के अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक दर्ज किया गया. पटना के अधिकतम तापमान पर नजर डालें तो यह 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
bihar weather

bihar weather

Bihar Weather Update 16 August 2024: बिहार में 16 अगस्त को मौसम के रुख में बदलाव देखने को मिलेगा. प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई गई है, लेकिन खासतौर पर दक्षिण बिहार में मौसम अधिक सक्रिय रहने के संकेत हैं. दक्षिणी बिहार के पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. पटना स्थित भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तीन जिलों - कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा, गया, जहानाबाद, पटना और नालंदा में कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा और वज्रपात की संभावना भी व्यक्त की गई है. वहीं, उत्तर बिहार में मानसून कमजोर होने के संकेत हैं.

Advertisment

बिहार में अब तक मानसून का प्रदर्शन

आपको बता दें कि पटना मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस बार के मानसून में बिहार में अब तक 490.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 637.5 मिलीमीटर के मुकाबले 23% कम है. हालांकि, अगस्त में अब तक 14% की कमी पूरी हुई है, क्योंकि जुलाई के अंत तक यह कमी 37% थी. इन आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त में मानसून कुछ हद तक सक्रिय हुआ है, लेकिन राज्य में अब भी बारिश की कमी बनी हुई है.

यह भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर CM नीतीश ने क्यों जोड़े मीडिया के सामने हाथ? लोग हैरान

गुरुवार को उमस भरी गर्मी और मामूली बारिश

वहीं बीते गुरुवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई, लेकिन मानसून अपेक्षाकृत कमजोर रहा. इसके चलते तापमान में वृद्धि देखी गई और पटना समेत कई जिलों में उमस भरी गर्मी रही. रोहतास जिले के सासाराम में सबसे अधिक 67 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि अन्य जिलों जैसे जमुई, मधेपुरा, नालंदा, गया, समस्तीपुर, भभुआ, खगड़िया, वैशाली, दरभंगा और बक्सर में भी मध्यम स्तर की बारिश हुई.

सीतामढ़ी में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री

इसके साथ ही गुरुवार को सीतामढ़ी में राज्य का सबसे अधिक तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राजधानी पटना का तापमान 35 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक था. राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 35 से 36 डिग्री के बीच रहा.

चक्रवाती परिसंचरण का असर

साथ ही आपको बता दें कि पटना मौसम केंद्र के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बांग्लादेश से होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक फैला हुआ है, जो समुद्र तल से लगभग 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर सक्रिय है. इसके प्रभाव से गंगीय पश्चिम बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते बिहार के उत्तरी हिस्सों में बारिश की संभावना कम है. तापमान में विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है, हालांकि दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है.

Heavy Rain Alert bihar weather today IMD bihar hindi news weather Bihar Train Alert Rain alert IMD Bihar Rain Alert Bihar Weather Update Today Bihar weather today Hindi Bihar Weather Today
Advertisment
Advertisment