Advertisment

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट', जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

Bihar weather update: बिहार में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए 12 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
Bihar Weather Alert

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट ( Photo Credit : फाइल फोटो )

Bihar weather update: बिहार में पिछले कुछ दिनों से गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए 12 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. जिसमें पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिला शामिल है. मौसम विभाग ने बताया कि इन जिलों में चिलचिलाती धूप और गर्म हवा से फिलहाल राहत मिलने वाली नहीं है. साथ ही 19 मई तक अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं, इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की भी खबर दी है.

Advertisment

20 से 22 मई के बीच बारिश की संभावना

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि बिहार के अधिकांश इलाकों में 20 से 22 मई  के बीच मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. जिससे मौसम ठंडा होगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून बिहार में निर्धारित समय पर ही दस्तक देगा. मौसम विभाग ने इसके लिए संभावित तिथि 13 से 18 जून बताई है. प्रदेश में मानसून पूर्णिया और किशनगंज के रास्ते प्रवेश करेगा. जबकि, केरल में इस साल मानसून एक दिन पहले ही दस्तक दे रहा है. आमतौर पर केरल में 1 जून तक सामान्य मानसून आता है, लेकिन एक दिन पहले मानसून आने से केरल में 31 मई को बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने इस संभावित तिथि में 4 दिन कम या अधिक का भी पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा के तंज के बाद तेज प्रताप का पलटवार, BJP को लेकर कही बड़ी बात

इन जिलों में 40 डिग्री के पार तापमान 

मई महीने में राजधानी पटना समेत 21 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है, जिसमें पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, गया, बांका, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, भागलपुर, खगड़िया, मुंगेर, जमुई, जहानाबाद शामिल है. बता दें कि पछले 24 घंटे में 43.3 डिग्री के साथ शेखपुरा सबसे गर्म जिला के रूप में दर्ज किया गया. गुरुवार को मौसम विभाग ने प्रदेश के 12 शहरों के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिले में लू पड़ने की संभावना भी जताई है. जिसे लेकर मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकले.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 21 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार
  • 12 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी
  • 20 से 22 मई के बीच बारिश की संभावना

Source : News State Bihar Jharkhand

बिहार में बारिश Bihar Weather News बिहार बारिश बिहार मौसम अलर्ट पटना मौसम अलर्ट IMD issue yellow warning in Bihar बिहार मौसम विभाग बिहार न्यूज़
Advertisment
Advertisment