Advertisment

Bihar Weather Update: राजधानी पटना में 76 स्कूलों को किया गया बंद, उफान पर गंगा नदी

Bihar Weather Update: बिहार में गंगा नदी उफान पर बह रही है. गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए राजधानी पटना के 76 सरकारी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ganga river
Advertisment

Bihar Weather Update: पिछले कुछ दिनों से बिहार में मानसून सक्रिय हो चुका है. राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है. लगातार हो रही बारिश की वजह से गंगा नदी का जलस्तर बढ़ चुका है. राज्य के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने पटना के ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी विद्यालयों को 21 सितंबर तक के लिए बंद करने का आदेश जारी किया है.

राजधानी पटना में स्कूल बंद करने का आदेश जारी

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 21 सितंबर तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है क्योंकि गंगा नदी का जलस्तर कुछ जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. बिहार के कई जिले समस्तीपुर, वैशाली, बक्सर, किशनगंज में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. लोगों के घरों तक पानी घुस गया है. गंगा नदी में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन और मौसम विभाग ने भी लोगों को अलर्ट रहने को कहा है.   

यह भी पढ़ें- Today News: श्रीनगर में PM Modi की मेगा रैली, मानहानी मामले में राहुल गांधी की सुनवाई, जानें आज की बड़ी खबरें

इन जिलों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. IMD ने राजधानी पटना समेत बक्सर, रोहतास, गया, नवादा, लखीसराय, जहानाबाद, बेगूसराय, औरंगाबाद, नालंदा, जमुई, भागलपुर, मुंगेर, बांका, खगड़िया, भभुआ, अरवल में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को बड़ी राहत मिली है. इस साल बिहार में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. जिसकी वजह से किसानों के चेहरे पर मायूसी देखी जा रही है. चार महीने के मानसून को खत्म होने में महज 2 हफ्ते बचे हैं. अब तक राज्य में सामान्य से 26 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है.

पड़ोसी राज्यों में मानसून सक्रिय

बिहार के पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भी पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश की स्थिति बनी हुई है. दिल्ली-एनसीआर में बीते दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से लोगों को उमसभरी गर्मी से राहत मिली है. वहीं, यूपी की राजधानी लखनऊ समेत झांसी, प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, मैनपुरी और कानपुर में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की जा सकती है. 

Bihar News Bihar Weather weather report Bihar Forecast IMD Bihar Rain Alert
Advertisment
Advertisment