Advertisment

पूर्णिया में बाढ़ का खतरा, 16 गांवों का जिला मुख्यालय से टूटा संपर्क

बिहार में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है, पूर्णिया के अमौर और बैसा जैसे प्रखंडों में कनकई, महानंदा, दास, बकरा और परमान जैसी नदियों के उफान पर होने से ग्रामीण इलाकों में बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Flood in Bihar

पूर्णिया में बाढ़ का खतरा( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

बिहार में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है, पूर्णिया के अमौर और बैसा जैसे प्रखंडों में कनकई, महानंदा, दास, बकरा और परमान जैसी नदियों के उफान पर होने से ग्रामीण इलाकों में बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है. इसके साथ ही बाढ़ के पानी के तेज बहाव में बैसा और अमौर की 5 सड़कें कटकर बह गई हैं, जिसमें वैसा प्रखंड की 3 और अमौर प्रखंड की 2 सड़कें शामिल हैं. इससे 16 से अधिक गांवों की करीब 30 हजार आबादी का संपर्क जिला मुख्यालय से पूरी तरह कट गया है. बता दें कि जो सड़कें बाढ़ के पानी में बह गई हैं उनमें फुलेश्वरी से हरना, रायबर से प्रसादपुर, बरडीहा से खाता टोली, झौंवाटोली से चटांगी, भसना चौक से पिपरा गांव तक की ग्रामीण सड़कें शामिल हैं.

Advertisment

साथ ही बैसा के प्रखंड प्रमुख मोहम्मद शमीम अख्तर ने बताया कि इससे पहले 2021 में बाढ़ में यह सड़क कट गई थी, मरम्मत को लेकर ग्रामीण कई बार विभाग को आवेदन दे चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. साथ ही इस बार फिर यह सड़क करीब 100 मीटर तक कट गयी है, जिससे आवागमन बाधित है. इस गांव में कनकई नदी का पानी गांव के सैकड़ों घरों में घुस गया. हर तरफ जलप्रलय की स्थिति दिख रही है. इसके साथ ही सड़कों पर पानी की तेज धारा बह रही है.

यह भी पढ़ें: Bihar News: अनंत सिंह के समर्थकों से मारपीट मामले में बड़ा एक्शन, DM ने दिए जांच के आदेश, कक्षपाल निलंबित

आपको बता दें कि कुछ ऐसी ही स्थिति बायसी प्रखंड में भी बनी हुई है. सुगवा महानंदपुर पंचायत के झौंवाटोली से चटांगी गांव तक जाने वाली मुख्य सड़क टूट गयी है. इस सड़क से रोजाना हजारों लोग आते-जाते हैं. आसजा गांव के जनता हाट के पास भी सड़क के ऊपर से पानी बह रहा है. परमान नदी में खतरे के निशान से ऊपर पानी बहने के कारण भसना चौक से लेकर धुरपैली पंचायत के पिपरा गांव तक जाने वाली मुख्य सड़क के पुल पर करीब तीन फीट पानी बहने से पुल का एप्रोच कट रहा है. साथ ही पुल के ऊपर से पानी बहने से 3 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है.

Advertisment

पीड़ितों ने लगाई है गुहार

वहीं, इससे भयभीत लोग ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं, बाढ़ की मार झेल रहे पीड़ित परिवारों ने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. लगभग यही स्थिति अमौर प्रखंड के कई निचले इलाकों में बसे गांवों की है, जहां बाढ़ के कारण कई घरों में पानी घुस गया है, ऐसे में माल-मवेशियों की सुरक्षा उनके लिए बड़ी चुनौती बन गयी है. वहीं कई जगहों पर तेजी से कटाव जारी है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता अभिषेक कुमार ने कहा कि, ''बाढ़ के पानी में बह रही इन सड़कों की मरम्मत का काम जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश दिया गया है, जल्द ही यातायात बहाल कर दिया जाएगा.''

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • पूर्णिया में बाढ़ का खतरा
  • 16 गांवों का जिला मुख्यालय से टूटा संपर्क
  • 30 हजार की आबादी प्रभावित

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna News In Hindi Monsoon in Bihar Bihar weather report weather report IMD issued rain alert Patna News Bihar weather forecast Bihar Weather Flood in Araria flood in bihar Flood in Kishanganj Purnia news Bihar Rain alert Bihar Weather Update Bihar News
Advertisment
Advertisment