Advertisment

Bihar Weather Update: बिहार में फिर हुई मानसून की एंट्री, 24 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Bihar Weather Update: बिहार में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD ने 24 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
BIHAR raining

बिहार वेदर

Bihar Weather Update: अगस्त महीने के खत्म होते-होते बिहार में मानसून कमजोर पड़ चुका है. इस साल प्रदेश के कई जिलों में बारिश सामान्य से कम हुई है तो वहीं कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां बारिश सामान्य से ज्यादा दर्ज की गई. 4 महीने के मानसून का तीन महीना बीत चुका है, लेकिन कम बारिश किसानों की पेरशानियां बढ़ा रही है.

Advertisment

बिहार में फिर हुआ मानसून सक्रिय

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव की वजह से एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा और प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा. बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई तो वहीं कई जिलों में मध्यम व हल्की बारिश भी रिकॉर्ड की गई. जिसकी वजह से प्रदेश की तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, गुरुवार को मौसम विभाग ने प्रदेश के 24 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. 

यह भी पढ़ें- UP Rain Alert: अगले 5 दिनों तक प्रदेशवासियों को नहीं मिलेगी बारिश से राहत, IMD ने जारी की चेतावनी

Advertisment

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

राजधानी पटना समेत औरंगाबाद, रोहतास, गया, भभुआ, बक्सर, नवादा और भोजपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस साल बिहार के 18 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. इन जिलों में कटिहार, मधुबनी, भभुआ, बांका, सहरसा, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, दरभंगा, मधेपुरा, सारण, गया, नवादा, अरवल, बक्सर, नालंदा और सिवान शामिल है. सामान्य से कम बारिश होने की वजह से फसलों को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. वहीं, एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने से किसानों के चेहरे पर खुशी देखी जा रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी. 

बिहार के साथ ही इन राज्यों में भी बारिश की चेतावनी

Advertisment

बिहार समेत पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में भी मानसून की रीएंट्री हुई है. इन राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा में भी मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों से अनुरोध किया है कि वह तटीय क्षेत्रों की तरफ ना जाए. समुद्र में तेज हवा के साथ ऊंची लहरों की भी चेतावनी दी गई है.   

Bihar Weather Bihar weather report Bihar Weather Update Bihar News
Advertisment
Advertisment