Advertisment

Bihar Rain Alert: बिहार में थमने का नाम नहीं ले रही बारिश, बढ़ता जा रहा है बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने बिहार में बारिश का रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है. प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत की खबर भी सामने आ चुकी है. वहीं, लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ का खतरा भी बढ़ चुका है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar weather

बिहार में थमने का नाम नहीं ले रही बारिश( Photo Credit : फाइल फोटो)

Bihar Rain Alert: बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है. प्रदेशभर में भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है. पिछले 3-4 दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है, जिस वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. कुछ हिस्सों में हल्की तो कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है. बता दें कि प्रदेश के कुल 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने लोगों से अनुरोध किया है कि बिना काम के घर से बाहर ना निकले और बारिश के समय खुले जगह या पेड़ व ट्रांसफॉर्मर के नीचे जाकर ना छिपने को कहा गया है. प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद बारिश की दस्तक से किसानों में खुशी देखी जा रही है तो वहीं नदियों के किनारे बसे इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. बिहार की नदियों में जलस्तर बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह पड़ोसी देश नेपाल व प्रदेश में लगातार हो रही बारिश है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट पहुंचा बिहार में पुल गिरने का मामला, याचिका में की गई यह बड़ी मांग

16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार के 16 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अररिया, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, शिवहर, सीवान, वैशाली, सुपौल, समस्तीपुर, सीतामढ़ी और जमुई शामिल है. आपको बता दें कि कुछ जिलों में बारिश का रेड अलर्ट तो कुछ जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के दक्षिण-मध्य और दक्षिण पश्चिम भागों के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ही वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है. 

Advertisment

इन इलाकों में बाढ़ का खतरा

गंगा, गंडक व कोसी नदी के किनारे बसे इलाकों में बारिश के साथ ही बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. कोसी नदी को बिहार का काल कहा जाता है. हर साल कोसी में जलस्तर बढ़ने से ना जानें कितने गांवों में बाढ़ आ जाता है और हजारों लोगों का घर नदी के पानी के साथ बह जाता है. जिसकी वजह से हजारों-लाखों लोग बेघर तक हो जाते हैं. बिहार की राजधानी पटना समेत भागलपुर, समस्तीपुर, नालंदा, आरा, गोपालगंज, किशनगंज, कटिहार, जमुई, सीवान, बेगूसरार और आरा में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में भारी बारिश का दौर शुरू
  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
  • कई इलाकों में बढ़ा बाढ़ का खतरा

Source : News State Bihar Jharkhand

bihar rain बिहार मौसम Bihar News Breaking bihar weather forecast Patna weather IMD Bihar Bihar Weather IMD Report बिहार वेदर flood in bihar Monsoon Rain bihar flood alert IMD bihar meteorological department IMD Bihar Rain Alert
Advertisment
Advertisment