logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather: बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, 24 घंटे में तीन डिग्री बढ़ा पारा

बिहार में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं गुरुवार से पटना समेत राज्य का मौसम बदल जाएगा. बता दें कि पश्चिम बंगाल से आ रही पूर्वी हवा के कारण आंशिक रूप से बादल छाए रहे और आंधी-तूफान की भी संभावना बनी रही. हालांकि, मौसम सामान्य रहा.

Updated on: 15 May 2024, 01:06 PM

highlights

  • 46.4 मिमी पश्चिम चंपारण के गौनाहा में सर्वाधिक बारिश दर्ज
  • उत्तरी भागों में मौसम दक्षिणी भागों की तुलना में सामान्य रहेगा
  • 19 मई को उत्तरी भागों में हल्की बारिश की संभावना

 

 

 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं गुरुवार से पटना समेत राज्य का मौसम बदल जाएगा. बता दें कि पश्चिम बंगाल से आ रही पूर्वी हवा के कारण आंशिक रूप से बादल छाए रहे और आंधी-तूफान की भी संभावना बनी रही. हालांकि, मौसम सामान्य रहा. गुरुवार से पटना समेत दक्षिणी हिस्सों में गर्म दिन और कुछ जगहों पर गर्म हवाएं चलने के आसार हैं. वहीं, तीन से चार दिनों में राज्य के अधिकतम तापमान में तीन-चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. बारिश थमने के साथ ही मंगलवार को पटना समेत सभी जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी.

आपको बता दें कि राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री बढ़ोतरी के साथ 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 41.9 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर सबसे गर्म स्थान रहा. वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: सुशील मोदी के निधन पर फफक-फफक कर रो पड़े अश्विनी चौबे, जानें क्या कहा?

पश्चिम चंपारण में सबसे अधिक बारिश दर्ज

वहीं आपको बता दें कि पश्चिम चंपारण के गौनाहा में सर्वाधिक बारिश 46.4 मिमी दर्ज की गई है, जबकि, जमुई के चकिया में 26.4 मिमी, किशनगंज के ठाकुरगंज में 11.0 मिमी, शिवहर में 10.2 मिमी, भोजपुर के कोइलवर में 6.4 मिमी, नवादा के नरहट में 6.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

इसके साथ ही आपको बता दें कि मंगलवार को पटना समेत दक्षिणी हिस्सों में मौसम शुष्क रहा. बता दें कि इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, 19 मई को पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र बनने के कारण अधिकांश उत्तरी भागों में एक या दो स्थानों पर गरज और तूफान की संभावना है.

बिहार के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

इसके अलावा आपको बता दें कि बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है, वहीं कुछ जिलों में हल्की बारिश भी हो रही है. बता दें कि बिहार के सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में बारिश होने की संभावना जताई गई है. लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर

अधिकतम 

न्यूनतम

पटना  39.0  26.5
गया  39.1 22.8
भागलपुर  38.8  24.9
मुजफ्फरपुर  35.2  26.3