Advertisment

Bihar Weather Update Today: राजधानी का पारा 40 डिग्री के पार, 27 शहरों में लू का अलर्ट जारी

बिहार में भीषण गर्मी के बाद पिछले कुछ दिनों से मौसम ने पलटी मार रखी थी, लेकिन एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में पछुआ हवा का प्रवाह बना रहा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update Today

राजधानी का पारा 40 पार( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बाद पिछले कुछ दिनों से मौसम ने पलटी मार रखी थी, लेकिन एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में पछुआ हवा का प्रवाह बना रहा. इनके प्रभाव से राज्य के चार जिलों के पूर्णिया, शेखपुरा, बेगूसराय और खगड़िया में लू की स्थिति बनी हुई है. पटना समेत प्रदेश के 27 शहरों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेज धूप और पछुआ हवाओं के कारण राज्य के शेष हिस्सों में लू जैसे हालात बने रहे. इससे दिनभर लोग परेशान रहे मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले पांच दिनों तक प्रदेश में पश्चिमी हवा का बहाव जारी रहेगा. सतही हवा का प्रवाह दिन के समय 10-15 किमी प्रति घंटे और 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है, जबकि अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है.

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि राज्य का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान शेखपुरा में 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के पूर्णिया, औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, अररिया, बक्सर, भागलपुर और बांका जिले के एक या दो स्थानों पर हीट वेव लू की स्थिति बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के लोगों को आज फिर सताएगी गर्मी, 30 जिलों में पारा चढ़ा

इसके साथ ही पटना समेत पूर्णिया, औरंगाबाद, सीवान, नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, भागलपुर और बांका में भी लू चलने के आसार हैं. मौसम के इन सभी प्रभावों के चलते इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. लू का असर बांका में 41.5 डिग्री, शेखपुरा में 42.6 डिग्री, खगड़िया में 42.2 डिग्री और पूर्णिया में 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisment

इन शहरों के तापमान में बढ़ोतरी

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पटना के अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री, औरंगाबाद में 0.8 डिग्री, डेहरी में 3.6 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 1.8 डिग्री, मोतिहारी में 0.8 डिग्री दर्ज किया गया. साथ ही दरभंगा में 0.4 डिग्री, शेखपुरा में 1.1 डिग्री, भागलपुर में 0.3 डिग्री, सबौर में 1.5 डिग्री, अररिया में 0.5 डिग्री, अररिया में 0.5 डिग्री, जमुई में 0.3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • 40 डिग्री के पार पहुंचा राजधानी का तापमान
  • बिहार के 27 शहरों में लू का अलर्ट 
  • पूरा मई शुष्क रहेगा मौसम 

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News IMD Bihar Bihar weather forecast Bihar Weather Summer Update Today heat record in Patna patna city weather forecast Breaking Bihar Weather Update Today Bihar News Bihar Weather Today
Advertisment
Advertisment