Advertisment

Bihar Weather Update Today: तापमान गिरा तो बिहार में बढ़ी ठंड, घने कोहरे की आशंका

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है. वहीं बिहार में तापमान गिरने से ठंड बढ़ गयी है. पिछले 24 घंटे के अंदर राजधानी पटना समेत 21 शहरों में पारे में गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान किशनगंज राज्य में सबसे ठंडा रहा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Forcast

बिहार में बढ़ी ठंड( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार अपना रुख बदल रहा है. वहीं बिहार में तापमान गिरने से ठंड बढ़ गयी है. पिछले 24 घंटे के अंदर राजधानी पटना समेत 21 शहरों में पारे में गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान किशनगंज राज्य में सबसे ठंडा रहा. बुधवार को यहां का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश भर में अधिकांश स्थानों पर सुबह के समय आंशिक कोहरा छाया हुआ है. इसे लेकर मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में घने कोहरे की आशंका जताई है, जबकि बिहार के विभिन्न शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब स्थिति में है. वहीं पूर्णिया देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है.

Advertisment

24 घंटे के अंदर गिरेगा तापमान

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के अंदर राजधानी पटना के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई है. न्यूनतम तापमान में सबसे अधिक 2.5 डिग्री की कमी अररिया में दर्ज की गयी. वहीं मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ने से तापमान में गिरावट हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इस सप्ताह से राज्य भर में कोहरे का घनत्व धीरे-धीरे बढ़ेगा. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों में पटना समेत अन्य जिलों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होने से सुबह में ठंड बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: गोलीकांड और जहरीली शराब से मौत को लेकर बीजेपी ने सरकार को घेरा, लगाए गंभीर आरोप

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि, अररिया में 2.5 डिग्री, कटिहार में 2.1 डिग्री, पूर्णिया में 1.6 डिग्री, फारबिसगंज में 1.2 डिग्री, सुपौल में एक डिग्री, सबौर में दो डिग्री, शेखपुरा में 1.2 डिग्री, वैशाली में 1.3 डिग्री, गया में 2.2 डिग्री, औरंगाबाद में 2.3 डिग्री, डेहरी में दो डिग्री, कैमूर में दो डिग्री, बक्सर में दो डिग्री, भोजपुर दो डिग्री, जीरादेई में 1.8 डिग्री, मोतिहारी में 0.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार के छोटे शहर भी वायु प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं. बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य के 22 शहरों में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित किए हैं. वहीं, पिछले एक साल से इन शहरों में आ रहे वायु प्रदूषण के आंकड़े चिंताजनक हैं और बुधवार को पूर्णिया देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा. यहां का सूचकांक 406 पर पहुंच गया, जबकि पटना का सूचकांक 271 संतोषजनक रहा. पिछले साल भी ठंड के मौसम में प्रदेश के 22 शहरों की हवा बेहद खराब थी, इस साल भी हालात वैसे ही हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • तापमान गिरा तो बिहार में बढ़ी ठंड
  • घने कोहरे की आशंका
  • पूर्णिया देश में सबसे प्रदूषित

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News Patna News Weather News Weather Forcast Today hindi news Patna Breaking News IMD Winter Alert Patna Hindi News
Advertisment
Advertisment