logo-image
लोकसभा चुनाव

रेमल चक्रवाती तूफान का बिहार में भी होगा असर, देखें IMD का नया अपडेट

बिहार के कई जिलों में लगातार भीषण गर्मी और पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने से लोगों को परेशानी हो रही है. मौसम विभाग ने इसे लेकर लोगों को चेतावनी जारी की है और दोपहर के समय घरों से निकलने से बचने की अपील की है.

Updated on: 25 May 2024, 05:19 PM

highlights

  • रेमल चक्रवाती तूफान का बिहार में भी होगा असर
  • कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट  
  • बिहार के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार के कई जिलों में लगातार भीषण गर्मी और पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने से लोगों को परेशानी हो रही है. मौसम विभाग ने इसे लेकर लोगों को चेतावनी जारी की है और दोपहर के समय घरों से निकलने से बचने की अपील की है. इस बीच राहत भरी खबर ये है कि अगले कुछ दिनों में बिहार में बारिश की संभावना है. दरअसल, बंगाल की खाड़ी में हलचल मचा रहा चक्रवाती तूफान रमल 26 मई को बांग्लादेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के तट से टकराने वाला है. इसका असर बिहार पर भी पड़ेगा.

आपको बता दें कि इसको लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, रेमल तूफान के असर से बिहार के ज्यादातर जिले प्रभावित होंगे. सबसे पहले यह बिहार के उत्तर-पूर्वी हिस्से से बढ़ते हुए अगले पांच दिनों में पूरे बिहार को बादलों से ढक लेगा. इसके चलते कुछ जिलों में छिटपुट और कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है, जबकि दक्षिणी बिहार में बादल छाये रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है, इससे कुछ समय तक गर्मी से राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: शिवहर में लवली आनंद ने किया जीत का दावा, मतदाताओं से की खास अपील

कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट  

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक 25 से 26 मई के बीच कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें बिहार के पूर्वोत्तर में सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार जिला शामिल है. वहीं, उत्तर-पश्चिम बिहार के पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही 26 से 27 मई के बीच पूर्वी बिहार और उत्तर दक्षिण बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में छिटपुट स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार के इन जिलों के लिए चेतावनी जारी

वहीं आपको बता दें कि 27 से 28 मई के बीच बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में ज्यादातर जगहों पर बारिश का अलर्ट है, जजबकि बिहार के बाकी हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर बारिश का अनुमान है. इसी तरह 28 से 29 मई के बीच बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, अररिया, मुंगेर, जमुई, बांका, भागलपुर, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, अगले दिन 29 से 30 मई के बीच पूरे बिहार में बादल मंडराएंगे और सभी जिलों में छिटपुट जगहों पर बारिश हो सकती है.