Advertisment

बिहार में जल्द दिखेगा मोचा तूफान का असर, 17 जिलों में बारिश का अलर्ट

Mocha Cyclone Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच चक्रवाती तूफान मोचा शुक्रवार की रात बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण पूर्व के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. इस दौरान 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Mocha Cyclone Update

मोचा तूफान का असर( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Mocha Cyclone Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बीच चक्रवाती तूफान मोचा शुक्रवार की रात बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण पूर्व के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. इस दौरान 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही मोचा तूफान का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा, जिसमें कटिहार, किशनगंज, भागलपुर, जमुई में हल्की बारिश होने के संभावना हैं. इस दौरान दक्षिण हिस्से में स्थित पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित 19 जिलों और उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली में आसमान पर हल्के बादल छाए रहेंगे. शुक्रवार को पटना समेत राज्य के 23 जिलों में अधिकतम तापमान में कमी आई है, जिसमें पटना, नालंदा, गया समेत अन्य जिले शामिल हैं, जिसके कारण से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मोचा के चलते 48 घंटे तक बिहार में तापमान स्थिर रहेगा। पिछले 24 घंटों की बात करें तो औरंगाबाद जिला 40.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा, पटना में भी अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार झारखंड और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में साइक्लोन सर्किल का असर बना हुआ है. इसके साथ ही मोचा के कारण तेज ठंडी हवाएं बिहार में प्रवेश कर रही हैं. बिहार में 48 घंटे तापमान स्थिर रहेगा. बता दें कि 12 से 16 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली ठंडी हवाओं की वजह से गर्मी से राहत रहेगी.

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी, 14 मई से मिल सकती है राहत

साथ ही 15 और 16 मई को बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा सहित 17 जिलों में हल्की बारिश होगी. बता दें कि बिहार के सभी जिलों में शुक्रवार को तापमान 40 के करीब रहा. दिन की शुरुआत तेज धूप से हुई, जिससे तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई और 11 बजे पारा 42 डिग्री दर्ज किया गया. अब बिहार के सभी जिलों में आंधी-तूफान की संभावना है, वहीं बक्सर, रोहतास, शेखपुरा और पटना के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही पटना के लोग पांच दिनों से भीषण गर्मी से बेहाल हैं. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पटना में रविवार तक अधिकतम तापमान में कमी का सिलसिला जारी रहेगा.

Advertisment

औरंगाबाद में सबसे ज्यादा गर्मी

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों की बात करें तो औरंगाबाद जिला सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. साथ ही पटना का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री, नालंदा का 38 डिग्री, गया का 39.5 डिग्री, नवादा 39.4 डिग्री, शेखपुरा 38.3 डिग्री जमुई 38.9 डिग्री, बेगूसराय 36.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर 36.4 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही अन्य सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से नीचे रिकॉर्ड किया गया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में जल्द दिखेगा मोचा तूफान का असर
  • 17 जिलों में बारिश का अलर्ट 
  • 48 घंटे स्थिर रहेगा मौसम

Source : News State Bihar Jharkhand

Weather Updates Delhi Weather Bihar weather alert Snowfall in Kashmir mocha cyclone updat Mocha Cyclone Update Today Rain alert bihar weather news Bihar News Breaking bihar weather forecast Bihar Weather Update Today
Advertisment
Advertisment