logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather: बिहार में भीषड़ गर्मी का कहर जारी, 19 जिलों में हीट वेव का अलर्ट

बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के कारण मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है और लोगों से एक बार फिर सावधान रहने की अपील की है. राजधानी पटना समेत बिहार के 19 जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Updated on: 18 May 2024, 08:00 AM

highlights

  • बिहार में भीषड़ गर्मी का कहर जारी
  • 19 जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट
  • IMD ने राहत मिलने की तारीख भी बताई

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी के कारण मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है और लोगों से एक बार फिर सावधान रहने की अपील की है. राजधानी पटना समेत बिहार के 19 जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि इन जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है. वहीं गुरुवार को 43.8 डिग्री के साथ बक्सर सबसे गर्म जिला रहा. इस बीच मौसम विभाग ने जिन जिलों में लू चलने की आशंका जताई है उनके नाम आगे भी देखने को मिल सकते हैं.

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, शुक्रवार को शेखपुरा, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, बांका, नवादा में भीषण लू चलने की आशंका है. वहीं, बिहार के 12 जिलों- पूर्वी और पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल और गया जिले में हीट वेव चलने की संभावना है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवा के प्रवाह से लू का असर रहेगा.

यह भी पढ़ें: बिहार में 5वें चरण में दिलचस्प मुकाबला, 4 सीटों पर नए 'योद्धा' देंगे पुराने को टक्कर

19 मई से होगा मौसम में बदलाव

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अगले चार दिनों तक पश्चिमी हवाओं का प्रवाह जारी रहेगा, हालांकि 19 मई के बाद तापमान में गिरावट की संभावना है. दरअसल, इस तारीख से बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र बनने से इसका असर राज्य के उत्तरी हिस्सों में होगा. वहीं 19-21 मई के दौरान बिहार के उत्तरी भाग और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ मध्यम और हल्की बारिश होने की संभावना है. ऐसे में गर्मी का प्रकोप भी कम होगा.

आपको बता दें कि गुरुवार को शेखपुरा, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, बांका और नवादा में लू चली. वहीं सबसे गर्म जिला 43.8 डिग्री के साथ बक्सर में दर्ज किया गया. इस गर्मी में पटना का न्यूनतम तापमान दूसरी बार 30 डिग्री के पार पहुंचा. 30 अप्रैल को पहली बार पटना का न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं गुरुवार (16 मई) को दूसरी बार न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 30.4 डिग्री दर्ज किया गया. इस बीच मौसम विभाग के अलर्ट ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.