Advertisment

Bihar Weather Update Today: गर्मी ने गया में 33 तो पटना में 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, अभी और चढ़ेगा पारा; हीट-वेव का अलर्ट जारी

राजधानी पटना में दिन पर दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बिहार के हर जिले में चिलचिलाती गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
bihar weather record

चिलचिलाती गर्मी ( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: राजधानी पटना में दिन पर दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बिहार के हर जिले में चिलचिलाती गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच गया है. बता दें कि बिहार के 10 जिलों का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. गया में गर्मी ने 33 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने 15 अप्रैल सुबह से लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही जानकारी दी है कि सुबह के समय गर्मी और बढ़ेगी, अगले एक-दो दिनों में पछुआ के प्रभाव में तेजी से इजाफा होगा, जिससे गर्मी और बढ़ेगी. इसे देखते हुए शनिवार को बांका, जमुई के आसपास के इलाकों में लू की चेतावनी जारी की गई है, जबकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों में राज्य के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

Advertisment

इन जिलों का पारा 40 के पार

आपको बता दें कि बिहार के 10 जिलों में ज्यादा तर तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया, जिसमें पटना 41.5, गया 41.3, शेखपुरा 41.4, बांका 41.2, डेहरी 41.2, जमुई 40.8, नवादा 40.6, जीरादेई 40.6, औरंगाबाद 40.7 और खगड़िया 40.6 डिग्री दर्ज किया गया. अन्य जिलों में अधिकतम तापमान भागलपुर 39.2 डिग्री, वैशाली 39.9 डिग्री, नालंदा 39.6 डिग्री, वाल्मीकिनगर 39.4 डिग्री, मोतिहारी 39 डिग्री, सुपौल 38.8 डिग्री, सबौर 39 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Forecast: 10 दिन में गर्मी ने तोड़ा राजधानी का रिकॉर्ड, बढ़ते तापमान में ऐसे रखें अपना ख्याल

पटना ने तोड़ा 41.5 डिग्री के साथ गर्मी का रिकॉर्ड

बीते 24 घंटे की बात करें तो पटना राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना में गुरुवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. दिनभर पटना सहित पूरे प्रदेश में 15 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलती रही, जिससे सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक भीषण गर्मी रही. शुष्क हवाओं के चलने से कई स्थानों पर धूल भरी आंधी चली.

यह भी पढ़ें: राजस्व कर्मचारी भानु प्रसाद के घर ED की छापेमारी, 8.30 घंटे पूछताछ के बाद हिरासत में लिया

गया में गर्मी का टूटा रिकॉर्ड 

आपको बता दें कि गया में भीषण गर्मी पड़ रही है, मौसम विभाग के मुताबिक 1991 के बाद इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है, तापमान 40 के ऊपर है. यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही गुरुवार को चली भीषण गर्मी ने बिहार के लोगों को लू का अहसास कराया है. अगले 5 दिनों के अंदर प्रदेश के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इससे प्रदेश में भीषण लू की स्थिति बनेगी, इस समय पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान 1 से 4 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया है.

हीट वेव को लेकर मौसम विज्ञान की चेतावनी

Advertisment

साथ आपको बता दें की लगातार मौसम में आए बदलाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 15 अप्रैल से प्रदेश में लू की चेतावनी जारी की है. येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही कहा गया है कि प्रदेश में लू का प्रकोप अभी और बढ़ेगा. शनिवार को बांका, जमुई और आसपास के इलाकों में लू की चेतावनी जारी की गई है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में पारा 42 के पास
  • गर्मी ने गया में 33 तो पटना में 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
  • अभी और चढ़ेगा पारा; हीट-वेव का अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

IMD Weather Update heat record in Patna Summer Update Today Patna Weather Update india weather report Weather News Weather Forecast bihar weather alert Hindi News temperature in Patna bihar weather news Bihar News Breaking bihar weather forecast Bhagalpur
Advertisment