Advertisment

Weather: बिहार में गर्मी तोड़ रही है रिकॉर्ड, 47 डिग्री से पार हुआ तापमान; अलर्ट जारी

बिहार में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है और दक्षिण बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी के साथ लू भी चल रही है. मंगलवार को राजधानी पटना समेत 16 जिलों में भीषण गर्मी दर्ज की गई हैं और साथ ही तापमान 41 डिग्री से अधिक रहा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
garmi summer weather

मई में बिहार का मौसम( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है और दक्षिण बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी के साथ लू भी चल रही है. मंगलवार को राजधानी पटना समेत 16 जिलों में भीषण गर्मी दर्ज की गई हैं और साथ ही तापमान 41 डिग्री से अधिक रहा. वहीं, दो जिलों में 47 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज करने वाले चक्रवात का असर अब बिहार में कमजोर पड़ गया है, जिसके परिणामस्वरूप उत्तर बिहार के कुछ जिलों को छोड़कर दक्षिण बिहार के लगभग सभी जिलों में भीषण गर्मी दर्ज की जा रही है.

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार को बक्सर, औरंगाबाद, गया, भभुआ और रोहतास में भीषण गर्मी के साथ 45 डिग्री से ऊपर तापमान उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है. वहीं, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद के अलावा सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा और नवादा में भी रातें काफी गर्म रहने की चेतावनी जारी की गई है.

यह भी पढ़ें: रेमल चक्रवाती तूफान का बिहार में भी होगा असर, देखें IMD का नया अपडेट

औरंगाबाद रहा सबसे ज्यादा गर्म

Advertisment

वहीं आपको बता दें कि पिछले मंगलवार को 2024 का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था और 16 जिलों में 41 डिग्री से अधिक तापमान के साथ भीषण गर्मी, लू और लू की स्थिति बनी रही थी. सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दूसरा सबसे अधिक तापमान रोहतास के डेहरी में 47 डिग्री दर्ज किया गया. बक्सर में तापमान 46.4 डिग्री रहा, लेकिन यहां भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी रही. इसके अलावा अरवल में तापमान 46.9, गया में 46.8, रोहतास के बिक्रमगंज में 46.5 डिग्री रहा.

इसके अलावा भोजपुर 45.6 डिग्री, नवादा 45.4 डिग्री, राजगीर 44.01 डिग्री और वैशाली 43.9 डिग्री के साथ अत्यधिक तापमान की श्रेणी में रहा. राजधानी पटना में 42.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, लेकिन यहां भी भीषण गर्मी के साथ लू भी दर्ज की गई। रात में सबसे कम अधिकतम तापमान समस्तीपुर और किशनगंज में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

6 जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, चक्रवाती तूफान अब कमजोर पड़ गया है जिसके कारण आज बुधवार को उत्तर बिहार के 6 जिलों - मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में हल्की बारिश के साथ वज्रपात की संभावना है, लेकिन इन जिलों में गर्मी में कमी आने की संभावना नहीं है और बारिश के बाद भीषण गर्मी पड़ सकती है. वहीं, केरल में अगले 5 दिनों में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है. केरल के कुछ दिनों बाद बिहार में मानसून पहुंचेगा, लेकिन मौसम विभाग की ओर से अभी समय सीमा तय नहीं की गई है. उससे पहले बिहार में भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में गर्मी तोड़ रही है रिकॉर्ड
  • 47 डिग्री से पार हुआ तापमान
  • औरंगाबाद में सबसे ज्यादा गर्मी
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News bihar weather in may Patna News Weather News Bihar Weather Bihar Hindi News Bihar Weater Update Heat wave al weather today patna Weather News Weather Forecast Patna Breaking News heat wave Bihar Weather Update Today Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment