Advertisment

Bihar Weather Update Today: बिहार के 9 जिलों में लू की चेतावनी, पारा 42 डिग्री के पार, अलर्ट जारी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार (19 अप्रैल) को चार सीटों पर मतदान हुआ. चुनावी सरगर्मियों के बीच मौसम के तेवर भी तल्ख दिखे, इसलिए चुनाव के दिन मौसम गर्म रहा और तापमान भी सामान्य से ऊपर बना हुआ था.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update

Bihar Weather Update Today( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार (19 अप्रैल) को चार सीटों पर मतदान हुआ. चुनावी सरगर्मियों के बीच मौसम के तेवर भी तल्ख दिखे, इसलिए चुनाव के दिन मौसम गर्म रहा और तापमान भी सामान्य से ऊपर बना हुआ था. वहीं पिछले चार दिनों से प्रदेश के कई जिलों के तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. खासकर दक्षिण बिहार और उत्तर-पश्चिम के चार जिलों में तापमान में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. बता दें कि आज के लिए 14 जिलों में लू और लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में चार लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, 38 उम्मीदवारों के भविष्य का होगा फैसला

तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच सकता है, 30 किमी प्रतिघंटे से हवा चलेगी

मौसम विज्ञान के अनुसार, चुनावी क्षेत्रों में तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने की संभावना है. इसके साथ ही, तेज हवाओं की रफ्तार भी 30 किमी प्रति घंटे के आसपास होगी. इस अत्यधिक तापमान और तेज़ हवाओं के कारण, वोटरों को अत्यधिक सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है.

मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान: गर्मी की चुनौती

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इन जगहों पर तापमान का अंदाजा लगाना मुश्किल होगा. हालांकि, अधिकतम तापमान एक-दो दिनों में 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है.

सुरक्षित रहने के उपाय: जनता को सलाह

हवा के उच्च प्रवाह के कारण, नदी में नाविकों और यात्रियों को विशेष सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. गर्म मौसम के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है, और वोटरों को धूप से बचने के लिए सावधान रहने की सलाह दी जा रही है.

लू की चेतावनी: सुरक्षा के उपाय

9 जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है, और गर्मी के कारण लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है. विशेष रूप से गोपालगंज, सिवान, बक्सर, कैमूर, शेखपुरा, नवादा, लखीसराय, गया और जमुई जिलों में लू के खतरे का सामना किया जा रहा है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में फिर से मौसम ने ली करवट
  • बिहार के 9 जिलों में लू की चेतावनी जारी
  • बिहार में अब पारा पहुंचेगा 42 डिग्री के पार

Source : News State Bihar Jharkhand

imd IMD Report Patna News rain in Bihar Heat Wave Alert IMD Alert In Bihar Weather 19 April 2024 heat wave in india hindi news Patna Breaking News heat wave Heat wave alert in Bihar Bihar Weather Update Today
Advertisment
Advertisment