Advertisment

Bihar Weather Update Today: बिहार के लोगों को आज फिर सताएगी गर्मी, 30 जिलों में पारा चढ़ा

Bihar Weather Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बाद पिछले बारह-तेरह दिनों से मौसम ने पलटी मार रखी थी, लेकिन एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. एक बार फिर ठंड के बाद लोगों को चिलचिलाती धूप का अहसास होने लगा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update Today

आज फिर सताएगी गर्मी( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बाद पिछले बारह-तेरह दिनों से मौसम ने पलटी मार रखी थी, लेकिन एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. एक बार फिर ठंड के बाद लोगों को चिलचिलाती धूप का अहसास होने लगा है. बता दें कि, शनिवार को बिहार के 30 जिलों का अधिकतम तापमान बढ़ गया, जिसमें बक्सर जिला शनिवार को सबसे गर्म रहा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य में पश्चिमी हवा चलने लगी है, जिससे 11 मई तक बिहार का मौसम शुष्क रहेगा. इन 4 दिनों में प्रदेश के अधिकांश जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. राज्य, जो लोगों को गर्मी का एहसास कराएगा. मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी पटना में अधिकतम तापमान में 1.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई. शनिवार को यहां का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि बक्सर का अधिकतम तापमान शनिवार को 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले तीन-चार दिनों में फिर प्रदेश के कुछ शहरों में पारा 40 डिग्री के पार जा सकता है.

Advertisment

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में बिहार के अलग-अलग जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिसमें पटना 37.4 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर 35 डिग्री सेल्सियस, नालंदा 37.8 डिग्री सेल्सियस, गया 38.1 डिग्री सेल्सियस, नवादा 38.7 डिग्री सेल्सियस, मोतिहारी 37 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद, 38.2 डिग्री सेल्सियस , बक्सर 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

इसके साथ ही अब मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दे दी है. हालांकि कहा जा रहा है कि अभी 4 दिन लू की स्थिति नहीं रहेगी, लेकिन इसके बाद गर्मी खतरनाक हो सकती है. कहा गया है कि अगर बारिश की गतिविधियां दोबारा शुरू होती हैं तो तापमान नियंत्रित रहेगा, हालांकि ऐसे में भी लोगों को सावधान रहना होगा. बता दें कि भागलपुर में एक सप्ताह से गर्मी से राहत दे रहा मौसम शनिवार को उबल गया, जब दिन का तापमान बढ़ा तो शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने वातावरण की नमी को सोख लिया. गर्मी के बीच चली गर्म उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने घर से बाहर निकले लोगों के खुले बदन को सेंक दिया और गर्मी ने उनके पसीने छुड़ा दिए.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: राजधानी समेत इन शहरों में फिर बढ़ेगी गर्मी, जानें अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी से गर्मी तेज पड़ेगी और लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा, शनिवार को अधिकतम तापमान 38.5 और न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस था. दिनभर में औसतन 6.2 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर-पचुआ बही बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि, रविवार से 11 मई तक मौसम शुष्क रहेगा. नमी कम होने के कारण दिन में गर्म हवाएं चलेंगी, जिससे अगले दो से तीन दिनों में दिन और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. इस दौरान छह से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवा चलेगी, लोगों को गर्मी से परेशानी हो सकती है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार के लोगों को आज फिर सताएगी गर्मी
  • 30 जिलों में पारा में आया उबाल
  • 11 मई तक शुष्क रहेगा मौसम 
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna weather Bihar weather forecast Bihar Weather Summer Update Today Bihar health Department heat record in Patna patna city weather forecast Breaking Bihar Weather Update Today Bihar News
Advertisment
Advertisment