Advertisment

Bihar Weather Update: बिहार में अभी और सताएगी गर्मी, 11 जिलों में लू का अलर्ट जारी

बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बाद कुछ दिनों तक मौसम में आए बदलाव से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन पिछले 2 दिनों से बिहार का मौसम एक बार फिर करवट लेता नजर आ रहा है. बता दें कि बिहार में शनिवार को 11 जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update Today

अभी और सताएगी गर्मी( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बाद कुछ दिनों तक मौसम में आए बदलाव से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन पिछले 2 दिनों से बिहार का मौसम एक बार फिर करवट लेता नजर आ रहा है. बता दें कि बिहार में शनिवार को 11 जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग पटना ने संकेत दिया है कि इस बार जून में सामान्य से अधिक गर्मी और तापमान में बढ़ोतरी होगी, साथ ही इस महीने बारिश भी सामान्य से काफी कम रहने का अनुमान है. साथ ही शुक्रवार को प्रदेश के 25 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया. आज शनिवार को पूरे प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही कई जगहों पर भीषण गर्मी और लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही जिन जिलों में लू को लेकर अलर्ट है. उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, बांका और जमुई शामिल हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update: बिहार में फिर सताएगी गर्मी, 10 जिलों में लू का अलर्ट जारी; IMD का बड़ा अपडेट

आपको बता दें कि पटना समेत प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है, गर्म हवाएं बरस रही हैं और धूप के तेवर से पटना और उसके आसपास के इलाकों में लू जैसी स्थिति बन रही है. शुक्रवार को पटना दिल्ली से ज्यादा गर्म रहा. दिल्ली के सफदरगंज में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पटना का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

खगड़िया में सबसे ज्यादा गर्मी 

Advertisment

इसके साथ ही खगड़िया 42.8 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. बता दें कि, शुक्रवार को प्रदेश के आठ जिलों, पूर्णिया, सुपौल, फारबिसगंज, सबौर, मोतिहारी, खगड़िया, कटिहार जिले में हीट वेव (लू) का प्रभाव रहा. वहीं बाकियों के जिलों में मौसम सामान्य बना रहा. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पूरे हफ्ते लोगों को गर्मी और गर्म हवा से राहत नहीं मिलने वाली है. अगले तीन दिनों तक प्रदेश में लू का अलर्ट जारी किया गया है.

इसके साथ ही अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के 11 शहरों के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, सुपौल, जमुई, बांका और भागलपुर जिलों के लिए लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि, ''प्रदेश में पछुआ की स्थिति मजबूत होने के कारण राजस्थान से गर्म हवा के प्रवाह के कारण पिछले चार दिनों से प्रदेश में लू का प्रकोप जारी है.''

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में अभी और सताएगी गर्मी
  • 11 जिलों में लू का अलर्ट जारी 
  • खगड़िया में सबसे ज्यादा गर्मी 

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News Patna weather IMD Bihar Bihar weather forecast Bihar Weather Summer Update Today temperature in Patna heat record in Patna Weather Update News Breaking Bihar Weather Update Today Bihar News Bihar Weather Today
Advertisment
Advertisment