logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार के 11 जिलों में तेज आंधी-बारिश की चेतावनी, पढ़ें IMD की ताजा रिपोर्ट

राजधानी पटना सहित दक्षिणी क्षेत्रों का मौसम इस समय गर्म और शुष्क बना रहेगा. दूसरी ओर उत्तर के अधिकांश भागों में आंधी, बारिश और गरज-तड़क की संभावनाओं को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है.

Updated on: 03 Jun 2024, 09:40 AM

highlights

  • बिहार के 11 जिलों में तेज आंधी-बारिश की चेतावनी
  • दक्षिण इलाकों में अभी सताएगी गर्मी
  • पढ़ें IMD की ताजा रिपोर्ट

Patna:

Bihar Weather Update Today: राजधानी पटना सहित दक्षिणी क्षेत्रों का मौसम इस समय गर्म और शुष्क बना रहेगा. दूसरी ओर उत्तर के अधिकांश भागों में आंधी, बारिश और गरज-तड़क की संभावनाओं को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बताया है कि राजधानी पटना समेत 14 जिलों में तापमान ऊंचा रहने की संभावना है, जिससे गर्मी का अनुभव अधिक होगा. वहीं, उत्तर के 11 जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट और तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. इस बदलाव का कारण मौसमी चक्रवात और वायुमंडलीय दबाव में अंतर हो सकता है, जो उत्तर और दक्षिण के मौसम में विभिन्नता ला रहा है. पटना और इसके आसपास के इलाकों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है, जबकि उत्तरी जिलों में अगले कुछ दिनों तक मौसम अशांत रह सकता है. लोगों को आंधी-तूफान और बारिश के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी गई है. खेती-किसानी से जुड़े लोगों को खास एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि उनकी फसलें मौसम से सुरक्षित रहें. मौसम विभाग नियमित अपडेट दे रहा है, ताकि लोग समय रहते तैयारी कर सकें.

यह भी पढ़ें: रामकृपाल यादव पर हुए हमले को लेकर बरसे सम्राट चौधरी, लालू यादव पर लगाया आरोप

11 जिलों में तेज आंधी के साथ होगी बारिश

आपको बता दें कि पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज में तेज आंधी और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है.

पटना का गिरा तापमान

वहीं आपको बता दें कि राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री की गिरावट के साथ 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि, नवादा 40.7 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. पिछले 24 घंटे के दौरान पूर्वी चंपारण के लालबेगीयाघाट में 35.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से तराई क्षेत्र में मौसम दक्षिणी भागों की तुलना में सामान्य बना रहेगा. छिटपुट बारिश की अनुकूल परिस्थितियों के कारण इन जिलों में रहने वाले लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

बिहार के कई जिले अभी भी रहेंगे गर्म

आपको बता दें कि पटना, गया, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, भभुआ, बक्सर, भोजपुर, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय में गर्म दिन और उमस भरी गर्मी पड़ने की संभावना है.

कई जिलों में दर्ज की गई बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई है जिसमें अररिया के रानीगंज में 33.2 मिमी, किशनगंज के दिघालबैंक में 32.4 मिमी, सुपौल के छातापुर में 28.2 मिमी, बौसा में 27.4 मिमी, दरभंगा में 24.2 मिमी, मधेपुरा के सिंहेश्वर में 22.6 मिमी, शिवहर के पीपराही में 22.6 मिमी, पूर्वी चंपारण के पताही में 22.6 मिमी, शिवहर में 22.4 मिमी, पूर्णिया में 21.6 मिमी, किशनगंज में टेढ़ागाछ में 17.2 मिमी, अररिया में 17.0 मिमी, सुपौल के मरौना में 16.4 मिमी, सुपौल में 15.2 मिमी, पश्विम चंपारण के गौनाहा में 15.2 मिमी और वाल्मीकि नगर में 15.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है.