Advertisment

Bihar Weather: रेल और हवाई यात्रा पर कोहरे का असर, बिहार के कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि, फिलहाल कोहरे और ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update today india

बिहार में ऑरेंज अलर्ट( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि, फिलहाल कोहरे और ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है, जबकि आने वाले दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, आज सुबह से राज्य के दक्षिण, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य भाग में घना कोहरा छाया हुआ है, जबकि शेष भागों में सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा छाया हुआ है. वहीं सोमवार से रात के तापमान में और गिरावट होगी, जबकि दिन का तापमान बढ़ेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: नए साल के जश्न में खलल डाल सकती है बारिश, IMD पटना ने दी चेतावनी

आपको बता दें कि अभी कोहरे और कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, जबकि आने वाले दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. वहीं मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा. सुबह से ही पूरे जिले में घना और मध्यम कोहरा छाया रहा. सतह पर पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण प्रदेश में मौसम ठंडा बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के कुमार गौरव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार से उत्तर-पश्चिम भारत पर असर पड़ने की संभावना है. इससे बिहार के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आएगी और बारिश की भी संभावना है.

साथ ही आपको बता दें कि बर्फीली-पछुआ हवा के चलते लोग  ठिठुरे और दुबके हुए हैं, जिसमें बिहार के पटना, भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, मोतिहारी, सबौर और फारबिसगंज में अधिकतम तापमान सामान्य से सात से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के कारण कोल्ड डे रहा, जबकि पटना, गया, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण जिलों में मध्यम स्तर का कोहरा देखा गया.

Advertisment

इन इलाकों में सबसे ज्यादा ठंड

इसके साथ ही दक्षिण-उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य भाग में एक-दो स्थानों पर घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. साथ ही पटना समेत अन्य जिलों में भी कुछ देर के लिए हल्की धूप निकलने की संभावना है, लेकिन 8 जनवरी को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कोहरा छाया रहेगा और दिन के तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट आएगी. वहीं, रात के तापमान में गिरावट की संभावना नहीं है, इसलिए दिन में धूप निकलने के बाद भी लोगों को ठंड का एहसास होगा. सुबह कोहरे के साथ हल्की हवा भी चलेगी.

रेल और हवाई यात्रा पर कोहरे का असर

Advertisment

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, 8 जनवरी 2024 से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप बिहार में तापमान 2-3 डिग्री तक गिर जाएगा और बारिश की प्रबल संभावना है. साथ ही शनिवार को बिहार का मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा और सुबह में कोहरा रहेगा जबकि दिन में अच्छी धूप निकलेगी. अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है. वहीं, कोहरे के कारण यातायात पर भी असर पड़ रहा है. रेलवे यातायात पर काफी असर पड़ रहा है और कई सुपरफास्ट ट्रेनें 9 घंटे की देरी से चल रही हैं. इससे यात्रियों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. एयरलाइंस का हाल भी कुछ ऐसा ही है.

HIGHLIGHTS

  • कड़ाके की ठंड से हो जाएं सावधान
  • कोहरे का रेल-हवाई यात्रा पर असर
  • बिहार के कई इलाकों को लेकर चेतावनी
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

orange alert bihar weather bihar weather news Patna News Breaking Hindi News Bihar Today News Patna News weather update today live weather update today Weather on New Year 2024 Bihar Ka Mau rail and air travel Bihar Weather Update Today Bihar orange alert
Advertisment
Advertisment