Advertisment

Bihar Weather Forecast: 10 दिन में गर्मी ने तोड़ा राजधानी का रिकॉर्ड, बढ़ते तापमान में ऐसे रखें अपना ख्याल

राजधानी पटना में दिन ब दिन गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है. पटना का पारा मंगलवार को 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री सेल्सियस रहा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Health Department

मौसम विभाग बिहार( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Forecast: राजधानी पटना में दिन ब दिन गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है. पटना का पारा मंगलवार को 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री सेल्सियस रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पटना में अब तेजी से गर्मी बढ़ेगी, गर्म हवा और तेज धूप के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. बता दें कि तापमान में बढ़ोतरी के चलते दोपहर में पटना की सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं. बुधवार को पटना का तापमान 40 डिग्री के पार जाने की संभावना है. प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बुधवार को न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री की बढ़ोतरी होगी, यह 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, 13 अप्रैल और 14 अप्रैल को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. वहीं 16 और 17 अप्रैल को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की कमी आएगी, जबकि अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी होगी, इन दोनों दिन न्यूनतम तापमान 22 और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहेगा.

Advertisment

गर्मी से फल और जूस की बढ़ी मांग

गर्मी बढ़ने के साथ ही शहर में कोल्ड ड्रिंक्स, मैंगो शेक, लस्सी, नारियल पानी, नेचुरल ड्रिंक्स और गन्ने के जूस और सत्तू की डिमांड बढ़ रही है.पटना के प्रमुख लस्सी विक्रेताओं के मुताबिक यहां एक दिन में करीब आठ से दस हजार गिलास लस्सी बिक रही है, जबकि सुधा डेयरी की लस्सी लगभग हर दिन दो लाख से ज्यादा पैकेट बिक रही है. सुधा डेयरी के प्रबंध निदेशक श्री नारायण ठाकुर ने बताया कि पटना में डिमांड इतनी है कि इसकी आपूर्ति के लिए बरौनी, आरा, मुजफ्फरपुर के प्लांट से लस्सी मंगानी पड़ती है. आने वाले दिनों में लस्सी की मांग बढ़कर तीन लाख पैकेट हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन पर अचानक लगी आग, सीट छोड़कर भागे यात्री

लस्सी की सप्लाई के लिए स्पेशल टीम गठित

आपको बता दें कि पटना और आसपास के इलाकों में गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स का करीब 600 करोड़ का कारोबार होता है. कोका-कोला कारोबार से जुड़े नीतीश खेतान ने बताया कि पटना में रोजाना 30-35 ट्रक कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई होती है, इसके अलावा अन्य जिलों में भी कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई होती है. इसके अलावा पेप्सी कंपनी के कोल्ड ड्रिंक के उत्पाद भी बाजार में उपलब्ध हैं।

गर्मी में नारियल पानी है जरुरी

बता दें कि शहर में हर रोज हजारों की संख्या में नारियल पानी की बिक्री हो रही है. मौजूदा समय में एक नारियल पानी 40-60 रुपये में बिक रहा है. इम्युनिटी बूस्ट के लिए लोग नारियल पानी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसके साथ ही गन्ने के रस और फलों के जूस की भी मांग बढ़ी है. विभिन्न चौक-चौराहों पर 200 से अधिक लोग गन्ने के रस के कारोबार से जुड़े हैं। एक बड़े गिलास की कीमत 20 रुपये है.

तेज गर्मी में ऐसे बिगड़ती है तबीयत

आपको बता दें कि न्यू गार्डिनर अस्पताल के डॉ. मनोज कुमार सिन्हा बताते हैं कि, ''गर्मी ही नहीं, हर बदलते मौसम में हम बीमार पड़ सकते हैं. मौसम में बदलाव की वजह से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इस वजह से शरीर में कीटाणु और बैक्टीरिया आसानी से आ जाते हैं और यही चीज आपको बीमार कर देते है. इसलिए सलाह है कि मौसम के बदलाव को हल्के में नहीं लेना चाहिए। गर्मी का कनेक्शन तेज धूप, नमी, धूल भरी हवा और संक्रमण से है. इस मौसम में शरीर में पानी की कमी के साथ-साथ टाइफाइड, फूड प्वाइजनिंग जैसी बीमारियां हो जाती हैं. इसके साथ ही घमौरी, फंगल इंफेक्शन जैसे त्वचा संबंधी रोग की भी समस्या होती है। इनसे बचने के लिए खाने-पीने में कई सावधानियां बरतनी चाहिए. साथ ही इस मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल और ठंडे आहार लेने चाहिए, इस मौसम में गन्ने का रस बर्फ के साथ पीना खतरनाक हो सकता है. साफ-सफाई का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 10 दिन में सात डिग्री बढ़ा पटना का तापमान
  • गर्मी से बदली लोगों की दिनचर्या
  • बढ़ते तापमान में ऐसे रखे खुद का ख्याल

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News News in Hindi Bihar weather forecast Bihar Weather Summer Update Today Bihar weather alert temperature in Patna hindi news patna city weather forecast Bihar Weather Update Today Bihar News Bhagalpur Musam
Advertisment
Advertisment