logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather: बिहार में लोगों को मिली गर्मी से राहत, इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश

बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. पूरे राज्य में प्री-मानसून बारिश सक्रिय हो गई है, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल रही है. बता दें कि राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे.

Updated on: 23 May 2024, 12:29 PM

highlights

  • बिहार में लोगों को मिली गर्मी से राहत 
  • कई जिलों में आज होगी झमाझम बारिश
  • जिलों के तापमान में भी होगी गिरावट

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है. पूरे राज्य में प्री-मानसून बारिश सक्रिय हो गई है, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल रही है. बता दें कि राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे. वहीं पटना समेत दक्षिण पश्चिमी हिस्से के गया, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, सीवान में बारिश की संभावना कम है. उत्तरी हिस्से के ज्यादातर जिलों में आंधी-तूफान और बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, 28 मई तक राज्य में मौसम सामान्य रहा तो लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. राज्य में एक-दो स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न स्थानों पर बारिश दर्ज की गयी. पूर्णिया में सबसे अधिक 96.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी.

यह भी पढ़ें: बिहार में झमाझम बारिश के साथ मौसम ने ली करवट, 22 जिलों में अलर्ट जारी

इतना रहा पटना का तापमान 

आपको बता दें कि राजधानी का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि डेहरी का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम में बदलाव के कारण पटना समेत शेष जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. राज्य के उत्तरी हिस्से के 21 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी, जबकि पटना समेत शेष जिलों के तापमान में बढ़ोतरी हुई. बुधवार को पटना समेत आसपास के इलाकों में बादलों की आवाजाही के कारण मौसम सामान्य रहा.

इन जगहों पर दर्ज की गई बारिश

इसके अलावा आपको बता दें कि बांका के बौसी में 88.2 मिमी, कटिहार के बरारी में 83.2 मिमी, लखीसराय के हलसी में 42.2 मिमी, भागलपुर के सबौर में 36.2 मिमी, भागलपुर में 33.3 मिमी, लखीसराय में 33.2 मिमी और बांका के चंदन में 33.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

इन जिलों के तापमान में होगी गिरावट

बता दें कि पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. बुधवार को सबसे अधिक तापमान रोहतास के डेहरी में 38.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यहां भी मंगलवार के मुकाबले तापमान में 0.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. इसी तरह औरंगाबाद में 38.8 डिग्री, बक्सर में 38.3 डिग्री और भोजपुर में 38.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.