Advertisment

बिहार के लोगों को आज मिलेगी गर्मी से राहत, 20 से 22 मई के बीच हो सकती है बारिश

बिहार में भीषण गर्मी के बाद पिछले कुछ दिनों से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. बता दें कि, पूरे बिहार में गुरुवार से 22 मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update Today

आज मिलेगी गर्मी से राहत( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में भीषण गर्मी के बाद पिछले कुछ दिनों से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. बता दें कि, पूरे बिहार में गुरुवार से 22 मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है. बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर स्थित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार के मुताबिक, 20 से 22 मई के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. इस दौरान पुरवाई हवा चलने की संभावना है. साथ ही हवा की औसत गति 12 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 मई को नम हवा और उच्च तापमान के कारण मौसम असहज रहने की संभावना है, हालांकि इसका असर अगले पांच दिनों तक रह सकता है.

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि फिलहाल उत्तर प्रदेश और उसके आसपास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके प्रभाव से बिहार के उत्तरी हिस्सों में चार दिनों तक बारिश की संभावना है. पिछले दिनों पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि इस बार मई में बिहार में अच्छी प्री-मानसून बारिश होगी, उसका असर भी दिखने लगा है. साथ ही पिछले दो दिनों से उत्तर और पूर्व बिहार में अच्छी बारिश हुई है. बांका में बुधवार रात 102.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पड़ोसी जिले भागलपुर में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई. सीमांचल के अररिया, किशनगंज आदि जिलों में भी रात में अच्छी बारिश हुई, जबकि दिन की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई. मौसम विज्ञानियों के अनुसार स्थानीय स्तर पर हवा के दबाव में बदलाव का भी मौसम पर असर पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: बिहार के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, कई शहरों का गिरा तापमान

हालांकि इस बारिश को आम और लीची के लिए फायदेमंद माना जा रहा है. साथ ही बारिश के चलते आम के आकार और पकने की बात भी कही गई है. बता दें कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह दी है कि वे मूंग और मक्का की फसलों और सब्जियों की आवश्यकतानुसार सिंचाई कर सकते हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार के लोगों को आज मिलेगी गर्मी से राहत
  • बिहार के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी 
  • 20 से 22 मई के बीच हो सकती है बारिश 

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News Summer Update Today temperature in Patna hindi news heat record in Patna summer Bihar patna city weather forecast bihar weather news Bihar News Breaking bihar weather forecast Bihar Weather Update Today Bhagalpur Musam
Advertisment
Advertisment