Advertisment

बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी, तापमान 47 डिग्री के पार; IMD का अलर्ट

बिहार में पिछले चार दिनों से गर्मी लगातार बढ़ रही है, जिससे लोग बुरी तरह परेशान हैं. 2024 की गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बीते गुरुवार को तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर दर्ज किया गया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
heatwave 22

बिहार हीटवेव( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले चार दिनों से गर्मी लगातार बढ़ रही है, जिससे लोग बुरी तरह परेशान हैं. 2024 की गर्मी ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बीते गुरुवार को तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर दर्ज किया गया. आज शुक्रवार को भी कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि, कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है, लेकिन इससे गर्मी से बहुत अधिक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Advertisment

उष्ण लहर और लू का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, आज शुक्रवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम बिहार के 11 जिलों में भभुआ-रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, गया, अरवल, भोजपुर, नवादा, शेखपुरा, नालंदा और बेगूसरा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में अत्यधिक भीषण गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही, इन जिलों में 43 डिग्री से 47 डिग्री के बीच तापमान का पूर्वानुमान है.

वहीं, उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सीवान, और वैशाली में भी हीटवेव के साथ उष्ण लहर और लू के साथ अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है. इन जिलों में भी 40 डिग्री से ऊपर तापमान की संभावना है. शुष्क पछुआ हवा के कारण भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. राजधानी पटना के अलावे दक्षिण-पश्चिम भाग के गया, औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, बक्सर, भोजपुर, और अरवल में रात्रि भी गर्म रहने की चेतावनी दी गई है.

Advertisment

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, पश्चिमी हवा थार रेगिस्तान से गर्म आ रही है. लगातार आसमान साफ रहने के कारण सूर्य की गर्मी मिलने के कारण तापमान में वृद्धि हो रही है. 1 जून से हवा में बदलाव की संभावना है, जो अधिक गर्मी में थोड़ी सी कमी लाएगा.

यह भी पढ़ें: बिहार में हीट स्ट्रोक का कहर जारी, औरंगाबाद में एक दिन में 12 की मौत

मानसून कब देगा दस्तक? 

Advertisment

आपको बता दें कि कल, 30 मई से केरल में 2024 का मानसून पहले ही अपनी दस्तक दे चुका है. हालांकि, बिहार में अभी तक मानसून की प्रतीक्षा जारी है. इसके बावजूद, कुछ जिलों में बारिश की संभावना है. उत्तर बिहार के पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, सुपौल, भागलपुर, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी और शिवहर जिलों में हल्की वर्षा की संभावना है लेकिन, गर्मी से बहुत अधिक निजात मिलने की संभावना नहीं है.

इसके अलावा आपको बता दें कि गुरुवार को राज्य के 18 जिलों में 19 स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया. इसमें से 12 स्थानों पर हीटवेव का असर था. औरंगाबाद और बक्सर जिलों में ऑरेंज अलर्ट के साथ अत्यधिक तापमान की भीषण लहर थी. छह जिलों में 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान था. बक्सर में सबसे अधिक तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि औरंगाबाद में 46.01 डिग्री सेल्सियस था. साथ ही रोहतास के डेहरी में 46 डिग्री, गया में 45.02, अरवल में 44.8 और भोजपुर में 44.01 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. यहां, पटना में तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस था. इसके अलावा किशनगंज में सबसे कम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यहां हल्की बारिश भी दर्ज की गई.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में प्रचंड गर्मी का कहर जारी
  • तापमान 47 डिग्री के पार
  • IMD ने बताय कब मिलेगी राहत

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Bihar Breaking News Weather Forecasting Patna News Bihar Hindi News Weather Update H bihar weather today IMD bihar Patna Breaking News Weather Update News weather update today weather report Bihar Weather Update Bihar Weather Update Today Bihar News
Advertisment
Advertisment