Advertisment

बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी, 54 साल का टूटा रिकॉर्ड; जल्द पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

बिहार में पिछले तीन दिनों से बढ़ती गर्मी ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है. बुधवार को 15 जिलों के 16 स्थानों पर हीटवेव की स्थिति दर्ज की गई, जिसमें 10 जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी पाई गई. सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में 48.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather 23

बिहार का तापमान( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले तीन दिनों से बढ़ती गर्मी ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है. बुधवार को 15 जिलों के 16 स्थानों पर हीटवेव की स्थिति दर्ज की गई, जिसमें 10 जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी पाई गई. सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में 48.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि गया में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जिसने पिछले 54 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, 14 मई 1970 को गया में 47.01 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. उसके बाद यह पहला मौका है जब तापमान 47 डिग्री से पार करते हुए 48 डिग्री के करीब पहुंच गया. मौजूदा स्थिति के अनुसार अभी गर्मी का प्रकोप कम होने की संभावना नहीं है. आज गुरुवार को भी कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है.

Advertisment

आपको बता दें कि लू के चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और अस्पतालों में गर्मी से संबंधित बीमारियों के मामले भी बढ़ रहे हैं. सरकारी और निजी संस्थाओं ने लोगों को घर के अंदर रहने और पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी है

यह भी पढ़ें: अंतिम चरण के लिए दिग्गजों ने झोंकी पूरी ताकत, आज थम जाएगा चुनाव प्रचार; जानें पूरी डिटेल्स

कई जिलों में उष्ण लहर और लू की चेतावनी

Advertisment

वहीं, मौसम विभाग ने आज, गुरुवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम बिहार के 13 जिलों - भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, गया, अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय और लखीसराय में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में भीषण गर्मी के साथ-साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में तापमान 43 डिग्री से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. लोगों को सलाह दी गई है कि वे आवश्यक सावधानियां बरतें और धूप में बाहर निकलने से बचें. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भीषण गर्मी के कारण स्वास्थ्य समस्याओं की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए पर्याप्त पानी पीने और ठंडे स्थानों में रहने की सलाह दी है.

साथ ही उत्तर पश्चिमी और दक्षिण पूर्वी भागों के 10 जिलों पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भागलपुर, मुंगेर, जमुई में भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में भी तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है.

Advertisment

औरंगाबाद में सहसे ज्यादा गर्मी 

बुधवार को बिहार के 23 जिलों के 24 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. इनमें से 11 स्थान ऐसे थे जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया, जिसमें सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद और गया में रहा, जबकि तीसरे स्थान पर नवादा रहा, जहां 47.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

इसके अलावा रोहतास के डेहरी में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस और बिक्रमगंज में 46.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया. भोजपुर में भी तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. सीवान में 45.2 डिग्री सेल्सियस, नालंदा के राजगढ़ में 45.6 डिग्री सेल्सियस, और बक्सर में 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार संख्यात्मक मॉडल के अनुसार बिहार के दक्षिणी भाग से शुष्क पश्चिमी हवा चल रही है और हवा जितनी शुष्क होगी आसमान उतना ही साफ रहेगा. आसमान साफ ​​होने का मतलब है कि सूर्य की रोशनी का असर ज्यादा रहेगा. उत्तर-पश्चिमी भाग से लेकर दक्षिण बिहार तक अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान इसी तरह बना रहेगा. वहीं, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिम भागों में लू की स्थिति बनी रहेगी. किशनगंज में एक-दो स्थानों पर तेज बादलों के साथ हल्की बारिश का अनुमान है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी
  • 54 साल का टूटा रिकॉर्ड
  • तापमान ने पार किया 48 डिग्री
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

loo bihar weather in may may weather report Patna Weather Update Patna News Weather Update CM Nitish Kumar Weather News Weather Forecast Weather Update News weather update today Bihar Weather Update breaking Bihar Weather Update Today Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment