Advertisment

बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी, जानें कब मिलेगी राहत; IMD का अपडेट

बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव की स्थिति से जल्द राहत मिलने की संभावना है. मानसून की लय से उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव आएगा और अधिकांश हिस्सों में बारिश होगी. हालांकि, दक्षिण बिहार को अभी कुछ और दिनों तक गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
garmi weather

बिहार में बारिश( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Weather Update Today: देशभर में कहीं बारिश हो रही है तो कहीं लोग का गर्मी से हाल बेहाल हैं. बात अगर बिहार की करें तो इस समय बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी है, लेकिन जल्द ही इस गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. आगामी दो दिनों में पूरे बिहार के मौसम में बदलाव की संभावना है, जिसमें बादल छाए रहने और झमाझम बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मानसून का एक सिरा अपनी लय में बढ़ता नजर आ रहा है. हालांकि, इसका पूर्वी सिरा अभी तक पूरी तरह से सक्रिय नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से उत्तर बिहार के पूर्वी इलाके में आज से बारिश और बादल छाए रहने की संभावनाएं हैं, लेकिन दक्षिण बिहार को आज और कल तक राहत नहीं मिलती दिख रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार के लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत? पढ़ें IMD का नया अपडेट

हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून अभी भी उप हिमालय पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर पर आकर रुका हुआ है. समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर पूर्व-पश्चिम उत्तर रेखा अब उत्तर पश्चिम बिहार से उप हिमालय पश्चिम बंगाल होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है. इसके चलते बिहार के पूर्वी भाग में आज कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इनमें मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, किशनगंज और भागलपुर तक बादल नजर आएंगे और बारिश की संभावना बनी रहेगी. धीरे-धीरे बादल बढ़ेंगे और 16 जून तक भीषण गर्मी वाले मौसम में बदलाव आने की संभावना है, जिससे बिहार के उत्तर और दक्षिण दोनों हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश होगी.

रेड अलर्ट वाले जिले

हालांकि, दक्षिण बिहार में आज गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, आज चार जिलों में अत्यधिक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बक्सर, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास शामिल हैं. इसके अलावा, भोजपुर, अरवल, गया, सारण, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान और वैशाली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां हीटवेव और लू की स्थिति बनी रहेगी. इन जिलों में तापमान में भी वृद्धि होगी. वहीं, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों में उमस भरी गर्मी के साथ आद्र दिन रहने की संभावना है.

राजधानी पटना की स्थिति

आपको बता दें कि बीते गुरुवार को दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में भीषण गर्मी के साथ हीटवेव और उष्ण लहर दर्ज की गई. इनमें 18 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया और सभी जिलों में हीटवेव के साथ भीषण गर्मी दर्ज की गई. इनमें 9 जिलों में सर्वाधिक हीटवेव दर्ज की गई जबकि 9 जिलों में थोड़ी कमी देखी गई. कम हीटवेव वाले जिलों में पटना भी शामिल रहा. राजधानी पटना में तापमान में हल्की कमी देखी गई, लेकिन हीटवेव के साथ लू दर्ज की गई.

वहीं गुरुवार को पिछले तीन दिनों की तुलना में अधिक तापमान दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि भोजपुर और अरवल में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. राजधानी पटना में तापमान में हल्की कमी दर्ज की गई, जहां 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. सबसे कम अधिकतम तापमान किशनगंज में 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी
  • लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत?
  • पढ़ें IMD का नया अपडेट

Source : News State Bihar Jharkhand

IMD Report Weather Forecast update Weather News Big Breaking News imd alert Weather News Weather Forecast Bihar Weather Forecast Update hindi news Weather Forecast Today Forecast Updates imd rain IMD Bihar Rain Alert Bihar Breaking News Bihar News
Advertisment
Advertisment