Advertisment

बिहार में 11 जून तक भीषण गर्मी, आज 18 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी; जानें..

बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बाद कुछ दिन राहत मिली थी पर फिर पिछले पांच दिनों से बिहार में लगभग सभी जिले भीषण गर्मी की चपेट में हैं, आज मौसम विभाग ने लू को लेकर 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update Today 232

11 जून तक भीषण गर्मी( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बाद कुछ दिन राहत मिली थी पर फिर पिछले पांच दिनों से बिहार में लगभग सभी जिले भीषण गर्मी की चपेट में हैं, आज मौसम विभाग ने लू को लेकर 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार को भीषण गर्मी के कारण चार जिलों में भीषण लू की स्थिति बनी रही और आठ जिलों में लू की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के अनुसार 11 जून तक प्रदेश में गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं और आगे भी यही स्थिति बनी रहेगी. साथ ही मौसम विभाग की माने तो उत्तर पश्चिम ट्रफ रेखा, उत्तर पूर्व बिहार से छत्तीसगढ़ होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. इस बीच, राजस्थान से गर्म हवा बिहार में प्रवेश कर रही है, जिससे लू का असर जारी रहेगा.

Advertisment

इन जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

साथ ही पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और खगड़िया में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: समस्तीपुर का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, अभी और सताएगी गर्मी

Advertisment

इन जिलों में जारी हुआ यलो अलर्ट

इसके साथ ही आपको बता दें कि पटना, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, सीवान, नालंदा, शेखपुरा, बांका, जमुई और बांका में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम के मिजाज को देखते हुए पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है. साथ ही अपने घर को ठंडा रखें, रात में पर्दे, शटर या सनशेड का प्रयोग करें और खिड़कियां खोलें. प्यास न लगने पर भी पर्याप्त पानी पिएं. बता दें कि जब भी कोई यात्रा करें उसके दौरान अपने साथ पानी जरूर रखें. कोशिश करें हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें. साथ ही धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें. चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें, जो शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं. बच्चों या पालतू जानवरों को बड़े वाहनों में न छोड़ें. जानवरों को छांव में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में 11 जून तक भीषड़ गर्मी
  • आज 18 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी
  • 24 घंटे में भागलपुर रहा सबसे गर्म
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Meteorological Department Patna News Bihar Weather Summer Update Today heat record in Patna summer Bihar bihar News bihar Latest news Rain alert Health Department on Alert Mode Bihar Weather Update Today Bihar News Drought in Southern Bihar
Advertisment
Advertisment