logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather: बिहार के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश, वज्रपात की भी संभावना

बिहार में प्री-मानसून सीजन शुरू हो चुका है. पूरे बिहार में बारिश जैसे हालात बने हुए हैं और कुछ जगहों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा रही है. वहीं, 15 जून से मानसून ठीक से दस्तक देने वाला है.

Updated on: 24 May 2024, 12:08 PM

highlights

  • बिहार के 18 जिलों में आज होगी बारिश
  • कई जिलों में वज्रपात की भी संभावना
  • कुछ जिलों के तापमान में भी होगी गिरावट

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में प्री-मानसून सीजन शुरू हो चुका है. पूरे बिहार में बारिश जैसे हालात बने हुए हैं और कुछ जगहों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा रही है. वहीं, 15 जून से मानसून ठीक से दस्तक देने वाला है, इससे पहले बारिश से मौसम सुहावना है. पिछले 24 घंटों में राज्य के कई जिलों में घने बादल छाए रहने और बारिश होने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. कई जिलों में बारिश के कारण पारा गिर गया है. वहीं दूसरी ओर आईएमडी ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. मानसून की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस साल की बारिश रिकॉर्ड तोड़ सकती है, इसलिए अनुमान है कि 15-18 जून के आसपास बिहार में मानसून आ जाएगा.

यह भी पढ़ें: बिहार में झमाझम बारिश के साथ मौसम ने ली करवट, 22 जिलों में अलर्ट जारी

इन जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को सभी जिलों का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा और औसतन तापमान में आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट आयी. दरअसल, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसका असर बिहार पर भी पड़ रहा है. बिहार के आसपास निम्न दबाव का केंद्र बन गया है. इसके चलते शुक्रवार को भी कई जिलों में बारिश की संभावना है.

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, सिवान, मधुबनी, शिवहर, गोपालगंज, दरभंगा, सुपौल, कटिहार, , पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा, सारण, भभुआ, रोहतास, बक्सर, अरवल, औरंगाबाद, मुंगेर, जमुई, भागलपुर और खगड़िया बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा के साथ गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है; 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.  

इन जिलों में हुई अच्छी बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश मधेपुरा के कुमारखंड 110.2 मिमी दर्ज की गई. लखीसराय में 33.2 मिमी, लखीसराय के हलसी में 42.2 मिमी, कटिहार के बरारी में 83.2 मिमी, भागलपुर के सबौर में 36.2 मिमी, भागलपुर में 33.3 मिमी, बांका के बौसी में 88.2 मिमी, बांका के चंदन में 33.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार को सबसे अधिक तापमान अरवल में 38.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि राजधानी पटना में तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस रहा. पुरवा हवा के कारण नमी बढ़ने से लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. वहीं अगले पांच दिनों तक बिहार का मौसम सामान्य रहेगा.