Advertisment

चुनाव के बीच बिहार में बदला मौसम का मिजाज, जल्द होगी होगी मानसून की एंट्री

बिहार में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है, वहीं चुनावी गहमागहमी के बीच मौसम भी बेहद गर्म हो गया है और लू के कारण 35 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. लेकिन, जैसे-जैसे चुनाव का अंतिम चरण नजदीक आ रहा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
bihar weather today

बिहार मौसम( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 8 सीटों पर मतदान हो रहा है, वहीं चुनावी गहमागहमी के बीच मौसम भी बेहद गर्म हो गया है और लू के कारण 35 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. लेकिन, जैसे-जैसे चुनाव का अंतिम चरण नजदीक आ रहा है, चुनावी गर्मी शांत हो रही है और मौसम विभाग ने गर्मी से राहत और मानसून के आने का पूर्वानुमान जताया है. पटना समेत दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार में मानसून को लेकर अच्छी खबर दी है और बताया है कि मानसून के बादल तय समय पर ही बिहार में प्रवेश करेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक 13 से 15 जून के बीच बिहार में मानसून दस्तक दे सकता है और इस बार भी सामान्य बारिश होने का अनुमान है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर मतदान जारी, बूथों पर ऐसा है नजारा

12 जिलों में बारिश की संभावना

आपको बता दें कि भारत में मानसून के प्रवेश के साथ ही बिहार को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. गुरुवार की देर रात बगहा, बेतिया, सीतामढ़ी, शिवहर, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर और जमुई में तेज आंधी के साथ बारिश हुई. शुक्रवार की सुबह बेगूसराय में बारिश हुई, जबकि आज 12 जिलों में बारिश के आसार हैं. वहीं, राज्य में भीषण गर्मी का कहर भी जारी है. मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को 14 जिलों में दिन-रात लू चलने का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि अलग-अलग जिलों में लू के कारण 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन प्री-मानसून के आने से लोगों ने राहत महसूस की है.

बिहार के कई जिलों में तापमान में गिरावट

वहीं आपको बता दें कि शुक्रवार को बिहार के चार जिलों को छोड़कर सभी जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इनमें सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद बक्सर में 42.2 डिग्री सेल्सियस, गया में भी 42.5 डिग्री सेल्सियस, अरवल में 41.5 डिग्री सेल्सियस, सासाराम में 41. 5 डिग्री सेल्सियस, भोजपुर में 40.3 डिग्री सेल्सियस, नालंदा में 39.3 डिग्री सेल्सियस, छपरा में 38.7 डिग्री सेल्सियस, गोपालगंज में 38.2 डिग्री सेल्सियस, सिवान के जीरा देवी में 37.8 डिग्री सेल्सियस, शेखपुरा में 37.6 डिग्री सेल्सियस, नवादा में 37.5 डिग्री सेल्सियस, पटना में 36.7 डिग्री सेल्सियस और वैशाली में 36.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा बिहार के बाकी हिस्सों में भी तापमान सामान्य से नीचे रहा. हालांकि, अररिया, किशनगंज और पूर्णिया के तापमान में गुरुवार की तुलना में मामूली वृद्धि दर्ज की गई लेकिन यह भी सामान्य से नीचे रहा.

HIGHLIGHTS

  • चुनाव के बीच बिहार में बदला मौसम का मिजाज
  • जल्द होगी होगी मानसून की एंट्री
  • 12 जिलों में बारिश की संभावना

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar monsoon forecast Bihar Weather News Monsoon in Bihar when does monsoon season start Patna Weather News Patna Weather Update Patna News patna weather Bhojpur Patna weather forecast patna weather today Patna Breaking News Monsoon through Bihar Patna H
Advertisment
Advertisment