logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में झमाझम बारिश के साथ मौसम ने ली करवट, 22 जिलों में अलर्ट जारी

बिहार में लगातार मौसम करवट ले रही है. सोमवार (20 मई) से मौसम में कुछ बदलाव होने का पूर्वानुमान किया गया है. वहीं 20 मई से पटना और आसपास के इलाकों समेत राज्य के कुछ हिस्सों में और 21 मई से बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है.

Updated on: 21 May 2024, 08:00 AM

highlights

  • बिहार में मौसम ने ली करवट
  • अब बिहार में होगी झमाझम बारिश
  • बिहार के 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में लगातार मौसम करवट ले रही है. सोमवार (20 मई) से मौसम में कुछ बदलाव होने का पूर्वानुमान किया गया है. वहीं 20 मई से पटना और आसपास के इलाकों समेत राज्य के कुछ हिस्सों में और 21 मई से बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. इससे 21 मई मंगलवार से राज्य के तापमान में दो से चार डिगरी सेल्सियस की कमी आने के संकेत भी दिए गए हैं. बता दें कि गोपालगंज में कल सोमवार (20 मई) सुबह मौसम का मिजाज बदल गया था. सुबह से तेज हवा जे साथ बारिश भी हो रही थी. वहीं 20 मई से ही वज्रपात को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है. बता दें कि बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को ऊमस भरी गर्मी से राहत भी मिलेगी है.

यह भी पढ़ें: बिहार में 11 बजे तक इस सीट पर हुई सबसे ज्यादा वोटिंग, जानें अब तक के आंकड़े

अब लू से मिलेगी लोगों को राहत

बिहार में मानसून के आगमन से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. फिलहाल 20 मई से राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान आंधी-तूफान आने की भी आशंका है. बिहार में यह मौसमी बदलाव राज्य के आसपास के इलाकों से कठिन रेखा के गुजरने और कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण होने जा रहा है.

औरंगाबाद में पारा 44 के पार

वहीं आपको बता दें कि आइएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से भी नम हवा आ रही है। सतह पर हवा भी उत्तर-पश्चिम से आ रही है. इन सभी कारणों से मौसम में हलचल देखने को मिल रही है. इधर, रविवार को राज्य के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान में गिरावट आयी है और कुछ इलाकों में पारा भी बढ़ा है. बक्सर में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस और औरंगाबाद में 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

22 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

आपको बता दें कि 21 और 22 मई के लिए राज्य के 22 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर जिलों के नाम शामिल हैं.

बिहार के इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

वहीं आपको बता दें कि 21 और 22 मई के लिए प्रदेश के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, कैमूर, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, अरवल, पटना, जहांनाबाद, नवादा, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, खगरिया और मुंगेर जिलों के लिए यलो अर्लट जारी कर दिया गया है.

23-24 को पूरे बिहार के लिए यलो अलर्ट जारी

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग पटना के मुताबिक, 23 और 24 मई के लिए पूरे बिहार में येलो अलर्ट जारी किया गया है, यानी इन दो दिनों में राज्य के लगभग हर जिले में भारी से हल्की बारिश की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है और स्थानीय निवासियों से सतर्क रहने का भी आग्रह किया है.