Advertisment

बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा, नीतीश कुमार छोड़ेंगे NDA का साथ!

केंद्र सरकार ने बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को खारिज कर दिया. जिसके बाद प्रदेश में सियासी बवाल मच चुका है. वहीं, विपक्ष नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग कर रही है. अब इस पर जेडीयू की प्रतिक्रिया आई है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
nitish and modi

बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा,( Photo Credit : फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने बिहार के विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग पर जवाब देते हुए कहा कि प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है. जिसके बाद एक बार फिर से प्रदेश में सियासी पारा हाई हो चुका है. दरअसल, एनडीए की केंद्र में सरकार बनाने में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किंगमेकर की भूमिका निभाई थी. तब से यह कयास लगाए जा रहे थे कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जा सकता है. इतना ही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी को अपना समर्थन देते हुए भी सीएम नीतीश कुमार ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग की थी. इन सबके बीच केंद्र ने बिहार सरकार की मांग को खारिज कर दिया है. जिसके बाद से लगातार विपक्ष सीएम नीतीश कुमार से इस्तीफा देने की मांग कर रहा है. यहां सवाल यह उठता है कि क्या नीतीश कुमार एक बार फिर से एनडीए का साथ छोड़ देंगे? क्या बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार गिर जाएगी और महागठबंधन की सरकार बनेगी? इन तमाम सवालों के बीच जेडीयू नेता का बड़ा बयान सामने आया है.

Advertisment

विशेष राज्य नहीं तो विशेष पैकेज दें- जेडीयू

बता दें कि जेडीयू नेता विजय चौधरी ने नीतीश कुमार के इस्तीफे की मांग पर जवाब देते हुए कहा कि नीतीश ने सोच समझकर एनडीए को अपना समर्थन दिया है. हम लोगों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार बिहार को विशेष मदद करेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार को विशेष मदद और विशेष पैकेज की जरूरत है और अगर केंद्र सरकार विशेष राज्य का दर्जा देने में असमर्थ है तो हमें विशेष पैकेज दिया जाए. अब देखना यह है कि केंद्र सरकार का इस पर क्या जवाब आता है.

यह भी पढ़ें- Budget 2024: बजट से किसानों को भी हैं काफी उम्मीद, कृषि क्षेत्र को मिल सकता है तोहफा

विपक्ष ने की नीतीश से इस्तीफे की मांग

वहीं आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने केंद्र सरकार द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा ना दिए जाने पर नीतीश कुमार से सीएम पद से इस्तीफा देने की मांग की है. इसके अलावा बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने भी नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि नीतीश जी डबल इंजन की सरकार बनाई थी कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा और प्रदेश का विकास होगा. वहीं, केंद्र ने इससे इनकार कर दिया है तो नीतीश कुमार को एनडीए से अपना समर्थन वापस ले लेना चाहिए और सीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • केंद्र सरकार ने खारिज की नीतीश कुमार की मांग
  • जेडीयू ने केंद्र सरकार को दिया जवाब
  • विपक्ष ने की नीतीश से इस्तीफे की मांग

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics budget-2024 Tejashwi yadav Bihar special state status Modi Sarkar Lalu Yadav Bihar will not get special state status Nitish Kumar Bihar News
Advertisment