Advertisment

BSEB Sakshamta Pariksha Phase 2: सक्षमता परीक्षा को किया गया स्थगित, जानें पूरा अपडेट

BSEB Sakshamta Pariksha Phase 2: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने द्वितीय सक्षमता परीक्षा को 26 से 28 जून के बीच स्थगित कर दिया है. शुक्रवार को ही परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया गया था. प्रदेश में दो परीक्षा एक साथ होने की वजह से यह फैसला लिया गया.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
BSEB Sakshamta Pariksha Phase 2

सक्षमता परीक्षा को किया गया स्थगित( Photo Credit : फाइल फोटो)

BSEB Sakshamta Pariksha Phase 2: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने प्रदेश में 26 से 28 जून के बीच स्थानीय निकाय शिक्षक के लिए होने वाली द्वितीय बिहार सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया है. यह जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर जारी की गई है. परीक्षा स्थगित होने के साथ यह भी कहा गया है कि अब परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कुछ दिनों के बाद की जाएगी. बता दें कि इस परीक्षा में 85 हजार से ज्यादा शिक्षक शामिल हो रहे हैं. हालांकि परीक्षा का एडमिड कार्ड शुक्रवार को जारी कर दिया गया है. जिसे परीक्षार्थी इसके ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Crime: मोतिहारी में पहले युवक को नंगा कर पीटा, फिर थूक चाटने को किया मजबूर

सक्षमता परीक्षा को किया गया स्थगित

Advertisment

आपको बता दें कि परीक्षा को इसलिए स्थगित किया गया है क्योंकि एक ही दिन प्रदेश में दो परीक्षाएं ली जा रही थी. जिसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. यह परीक्षा प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय के शिक्षकों के लिए आयोजित की जा रही है. इसके साथ ही बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से प्रधान शिक्षकों के पदों पर भी नियुक्तियां की जानी है. दोनों परीक्षा की तारीख आपस में टकराने की वजह से यह फैसला लिया गया है. दोनों ही शिक्षकों की परीक्षा की तारीख एक साथ होने की वजह से शिक्षकों ने मांग उठाई थी कि एक परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए. जिसे ध्यान में रखते हुए सक्षमता परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया. 

इस वजह से किया गया परीक्षा को स्थगित

सक्षमता परीक्षा के पहले चरण की बात करें तो उसमें करीब 1.5 लाख शिक्षकों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 93 फीसदी शिक्षकों ने सफलता हासिल करते हुए द्वितीय परीक्षा के लिए क्वालिफाई कर गए. वहीं, जो शिक्षक पहले चरण की परीक्षा में असफल हुए, उन्हें विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए फिर से परीक्षा देनी पड़ेगी. सक्षमता परीक्षा ऑनलाइन लिया जा रहा है. पहले फेज की परीक्षा में कई शिक्षकों ने ऑनलाइन एग्जाम लिए जाने का विरोध भी किया था और कहा था कि उन्होंने कंप्यूटर पर काम नहीं किया है. जिस वजह से परीक्षा में काफी परेशानी हो रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार सक्षमता परीक्षा स्थगित
  • इस वजह से लिया गया फैसला
  • जानें कब होगी परीक्षा

Source : News State Bihar Jharkhand

news update Breaking news Bihar Board Niyojit Teacher Exam Bihar Niyojit Teacher Bihar Competency Test hindi news BSEB Sakshamta Pariksha Sarkari Job Bihar News
Advertisment
Advertisment