बिहार को विशेष दर्जा दिलाने के लिए कांग्रेस-RJD का विरोध प्रदर्शन जारी

महागठबंधन के विधायकों का कहना है कि केंद्र सरकार ने विशेष राज्य के मुद्दे पर बिहार को धोखा दिया है. अगर उन्हें विशेष राज्य नहीं मिलता है तो नीतीश को केंद्र सरकार से समर्थन वापस ले लेना चाहिए.

author-image
Ritu Sharma
New Update
bihar special status322

बिहार मानसून सत्र( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Special State Status: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से केंद्र सरकार ने साफ इनकार कर दिया है. सोमवार को केंद्र सरकार ने इस बारे में लिखित रूप से जानकारी दी, जिसके बाद बिहार में राजनीतिक माहौल गरमा गया है. विपक्षी दलों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोल दिया है. मंगलवार को मानसून सत्र के दूसरे दिन महागठबंधन के विधायकों ने सदन के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया. कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेताओं ने नीतीश कुमार की सरकार को आड़े हाथों लिया और केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की.

Advertisment

महागठबंधन ने नीतीश को घेरा

आपको बता दें कि महागठबंधन के विधायकों ने हाथों में झुनझुना और बैनर-पोस्टर लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. उनका कहना था कि बजट में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. आरजेडी विधायक मुकेश रोशन, भाई वीरेंद्र और कांग्रेस विधायक राजेश राम ने एक मीडिया से बात करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार के साथ विश्वासघात किया है. उन्होंने नीतीश कुमार से केंद्र सरकार से समर्थन वापस लेने और बीजेपी से गठबंधन तोड़ने की मांग की. उनका दावा है कि विशेष राज्य के मुद्दे पर महागठबंधन नीतीश का पूरा समर्थन करेगा.

यह भी पढ़ें : 'बिहार को अब नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा', केंद्र सरकार का आया फाइनल जवाब

'केंद्र सरकार ने बिहार को दिया झुनझुना'

वहीं कांग्रेस विधायक मुन्ना तिवारी ने भी नीतीश कुमार पर तीखा हमला बोला. वे मंगलवार को बिहार विधानसभा में झुनझुना लेकर पहुंचे और कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की बजाय झुनझुना थमा दिया है. उन्होंने नीतीश कुमार को झुनझुना सौंपने की बात कही. तिवारी ने कहा कि नीतीश कुमार को केंद्र सरकार के इस रवैये के खिलाफ कड़ा रुख अपनाना चाहिए.

विपक्ष का सदन में विरोध

बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र के दूसरे दिन विपक्षी दलों ने विशेष राज्य के मुद्दे पर सदन के अंदर भी हंगामा किया. नेताओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी की और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. विपक्ष का कहना है कि यह मुद्दा बिहार के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और इस पर समझौता नहीं किया जा सकता.

HIGHLIGHTS

  • बिहार को विशेष दर्जा दिलाने के लिए विपक्ष का विरोध प्रदर्शन जारी
  • महागठबंधन ने नीतीश को घेरा
  • विपक्ष का सदन में विरोध
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

budget-2024 Tejashwi yadav congress Budget 2024 news BJP RJD CM Nitish Kumar Budget 2024 expactaions hindi news India Budget 2024 budget 2024 expectations Bihar News Bihar breaking
Advertisment
Advertisment