Advertisment

बिहार में शिक्षकों का बंक मारना हुआ बंद, ऐसे लगेगी हाजिरी, नहीं तो कटेगी सैलेरी

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और बच्चों की उपस्थिति अब ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम से दर्ज की जाएगी. शिक्षक और प्रिंसिपल आते-जाते समय अपनी उपस्थिति दर्ज कर के ही स्कूल से जाएंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bihar sarkari school

बिहार में शिक्षकों का बंक मारना हुआ बंद( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए लगातार नई-नई सुधार किए जा रहे हैं. इसके साथ ही स्कूलों को भी हाईटैक किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और बच्चों की उपस्थिति अब ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम से दर्ज की जाएगी. शिक्षक और प्रिंसिपल आते-जाते समय अपनी उपस्थिति दर्ज कर के ही स्कूल से जाएंगे. सभी शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को तत्काल प्रभाव से इसे शुरू करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही बच्चों की रोज की उपस्थिति भी इस एप के माध्यम से प्राप्त की जाएगी. वहीं, बच्चों की उपस्थिति को देखने के लिए सभी सरकारी स्कूलों में टैबलेट और कंप्यूटर भी उपलब्ध कराया जाएगा. इसे लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ मे मंगलवार को नोटिस भी जारी कर दिया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- RJD नेता का CM नीतीश पर तंज, कहा- पैर पूजा के बाद भी बिहार को नहीं मिला अहम मंत्रालय

शिक्षकों का बंक मारना हुआ बंद

इस नोटिस में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को कहा गया है कि प्रतिदिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति के आंकड़े प्राप्त करने की व्यवस्था खत्म कर दी गई है. नई सिस्टम के तहत सभी प्रधानाध्यापक और शिक्षक गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष ऐप को अपने फोन में डाउनलोट करेंगे और अपनी आईडी से एप को लॉग इन करेंगे. जिन भी शिक्षकों के पास अपनी आईडी नहीं है या भूल गए हैं, वो प्रधानाध्यापक से संपर्क कर इसे प्राप्त कर लेंगे. ई-शिक्षाकोष ऐप में जैसे ही लॉग इन करेंगे, डैसबोर्ड पर अंकित मार्क अटेंडेंस बटन को क्लिक करेंगे. यह एप स्कूल के 500 मीटर के दायरे पर ही काम करेगा. 

मिड डे मील का किया जाएगा निरीक्षण

साथ ही मिड डे मील को लेकर भी बड़ा फैसला लिया गया है. जिसके तहत इसका निरीक्षण जीविका दीदियां करेंगी. जिसे लेकर ग्रामीण विकास विभाग ने शिक्षा विभाग को मंगलवार को लेटर भी लिखा है. जीविका दीदियां यह ध्यान रखेंगी कि बच्चों को जो मेन्यू तैयार किया गया है, उसके हिसाब से खाना दिया जा रहा है या नहीं? 

HIGHLIGHTS

  • शिक्षकों का बंक मारना हुआ बंद
  • ऐसे लगेगी हाजिरी, नहीं तो कटेगी सैलेरी
  • जीविका दीदी करेंगी मिड डे मील का निरीक्षण

Source : News Nation Bureau

बिहार शिक्षा विभाग Education Department News बिहार समाचार बिहार सरकारी स्कूल bihar new attendance system E-Shikshakosh App Bihar Government School Bihar Education Department Bihar News
Advertisment
Advertisment