Advertisment

बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव, ECI ने जारी किया वोटिंग डेट

लोकसभा चुनाव के बाद अब पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है. चुनाव आयोग ने इसकी तारीखों की घोषणा कर दी है. 10 जुलाई को यहां मतदान होगा. यह विधानसभा सीट बीमा भारती के पाला बदलने और इस्तीफे के कारण खाली हुई थी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
ec bihar by election 2024

रूपौली विधानसभा सीट( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

By-Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बाद अब पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने जा रहा है. चुनाव आयोग ने इसकी तारीखों की घोषणा कर दी है. 10 जुलाई को यहां मतदान होगा. यह विधानसभा सीट बीमा भारती के पाला बदलने और इस्तीफे के कारण खाली हुई थी. आयोग ने उपचुनाव के संबंध में सभी आवश्यक सूचनाएं जारी कर दी हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 21 जून तक नामांकन किया जा सकेगा. इसके पहले 14 जून को अधिसूचना जारी की जाएगी, जिसके बाद 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 26 जून तय की गई है. मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना 13 जुलाई को की जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट की आज हो सकती है पहली बैठक, Modi 3.0 में 72 मंत्री, 33 नए चेहरे

रूपौली विधानसभा सीट खाली होने की दिलचस्प वजह

आपको बता दें कि रुपौली विधानसभा सीट की खाली होने की कहानी काफी दिलचस्प है. इस सीट से विधायक बीमा भारती ने 10 अप्रैल को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने लोकसभा चुनाव में भाग लेने के कारण विधायकी का पद छोड़ा. बिहार विधानसभा सचिवालय ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की थी. बीमा भारती ने पूर्णिया लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सिंबल पर चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा और अपनी जमानत भी नहीं बचा पाईं. यह इस्तीफा और चुनाव में हार ने रुपौली विधानसभा सीट को खाली कर दिया और उपचुनाव की आवश्यकता पैदा की.

इस बीच, गया लोकसभा सीट से जीतने वाले जीतन राम मांझी इमामगंज से विधायक हैं, जबकि आरा लोकसभा सीट से विजयी सुदामा प्रसाद सीपीआईएमएल के टिकट पर तरारी से विधायक चुने गए थे. इन सीटों पर भी उपचुनाव करवाए जाएंगे और चुनाव आयोग जल्द ही इनकी तारीखों का ऐलान कर सकता है.

वहीं रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तैयारी जोर-शोर से चल रही है. इस सीट पर चुनाव का परिणाम न केवल स्थानीय राजनीति को प्रभावित करेगा, बल्कि राज्य की राजनीति पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ सकता है. विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. भाजपा, राजद, जदयू और कांग्रेस सभी अपने-अपने प्रत्याशियों को जीत दिलाने के लिए रणनीति बना रहे हैं.

बहरहाल, इस उपचुनाव में सबसे बड़ा सवाल यह है कि बीमा भारती की विरासत को कौन संभालेगा? बीमा भारती ने अपने राजनीतिक करियर में कई बार इस सीट से जीत हासिल की थी, लेकिन उनके इस्तीफे और लोकसभा चुनाव में हार के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन इस सीट पर कब्जा जमाता है. इस उपचुनाव के परिणाम न केवल स्थानीय जनता के लिए महत्वपूर्ण होंगे, बल्कि राज्य की राजनीति के लिए भी यह एक निर्णायक मोड़ साबित हो सकता है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार के रुपौली विधानसभा सीट पर होगा उपचुनाव
  • लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बीमा भारती ने दिया था इस्तीफा
  • अब इस सीट पर ECI ने जारी किया वोटिंग डेट

Source : News State Bihar Jharkhand

Rupaul By-Election Counting Date Rupaul By-Election Voting Date Rupaul By-Election Nomination Date Rupauli Vidhan Sabha Seat bihar News bihar Lates Biha Rupaul Assembly Seat By Election Bima Bharti Resign Bima Bharti By-Election 2024 Bihar News Patna News
Advertisment
Advertisment